मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » 2011 जनगणना सूची में नाम कैसे देखें

2011 जनगणना सूची में नाम कैसे देखें

2011 जनगणना सूची में नाम कैसे देखें : जैसा की आप सभी जानते है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के सभी गरीब परिवार को पक्का मकान मुहैया कराने के लिए आवास योजना शुरू किया है। मगर इस योजना का लाभ उसी गरीब परिवार को मिलेगा जिनका नाम जनगणना के अनुसार 2011 के सूची में नाम है। अगर आप भी आवास योजना में आवेदन कर चुके है और 2011 के जनगणना सूचि में नाम चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कर चुके है तो आपको एक बार 2011 के जनगणना सूची में अपना नाम जरूर देखना चाहिए। बहुत से लोग राशन कार्ड 2011 के जनगणना सूची है या नहीं चेक कराने के लिए चक्कर लगाते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी लोग ऑनलाइन 2011 की जनगणना सूची देख सके अगर आप भी 2011 की सूची देखना चाहते है तो इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है।

2011-janganana-suchi-me-name-kaise-dekhe

2011 जनगणना सूची में नाम कैसे देखें ?

ऑनलाइन 2011 जनगणना सूची में नाम देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले 2011 की जनगणना सूची ऑनलाइन देखने के लिए सरकार की वेबसाइट secc.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर सरकार की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको statewise & zonewise के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको secc data summary के ऑप्शन को चुनना है।
  • data summary के ऑप्शन को चुनने के बाद देश के सभी राज्यों की लिस्ट खुल जाएगी यदि आपके राज्य का नाम नहीं है तो next करने से निकल जायेगा फिर खोजकर सेलेक्ट करे।
  • राज्य को सेलेक्ट करने के बाद सभी जिला का लिस्ट खुलेगा यदि फिर से आपका जिला लिस्ट में नहीं है तो next करने पर निकल जायेगा फिर खोजकर सेलेक्ट करे।
  • जिला को चुनने के बाद जिला में जितने भी तहसील है उन सभी की लिस्ट खुल जाएगी जिसमे अपने तहसील को सेलेक्ट करना है।
  • तहसील को चुनने के बाद आपके क्षेत्र की 2011 जनगणना सूची खुल जाएगी जिसे print के ऑप्शन को सेलेक्ट करके निकाल सकते है।
  • इस प्रकार आप आसानी से 2011 जनगणना सूची में नाम देख सकते है।

सारांश :

2011 जनगणना सूची में नाम देखने के लिए सरकार की वेबसाइट secc.gov.in को ओपन करना होगा उसके बाद statewise & zonewise के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर secc data summary का ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर अपने राज्य को चुने फिर अपने जिला को चुनना है फिर तहसील को चुनने के बाद 2011 के जनगणना सूची खुल जायेगा जिसे आप print के ऑप्शन को सेलेक्ट करके निकाल सकते है।

ग्रामीण आवास योजना का फॉर्म कैसे भरें

PM आवास योजना में अपना नाम कैसे देखे

अपने गांव की आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें

आवास ना मिलने पर क्या करें

2011 जनगणना सूची में नाम कैसे देखें, इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर बहुत ही सरल भाषा में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है तो आपको 2011 जनगणना सूची देखने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे सभी नागरिक 2011 जनगणना सूची में नाम देख सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें