मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » 2024 की स्कॉलरशिप कैसे चेक करें

2024 की स्कॉलरशिप कैसे चेक करें

2024 की स्कॉलरशिप कैसे चेक करें : सरकार देश के सभी छात्र छात्रा को हर साल स्कॉलरशिप के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करते है ताकि किसी भी छात्र को पैसो की कमी के कारण बीच में पढाई छोड़ना ना पड़े। मगर बहुत से छात्रों के बैंक खाता से मोबाइल नंबर लिंक नहीं होता है जिससे स्कॉलरशिप आया है या नहीं इसकी जानकारी नहीं होता है। अगर आप भी 2024 का स्कॉलरशिप चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

आज भी बहुत से गरीब परिवार के छात्र ऐसे है जो परिवार के आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पढाई छोड़ देते है और बहुत कम उम्र में रोजी मजदूरी करना शुरू कर देते है। इसी हालात को देखते हुए सरकार ने देश के सभी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करते है तथा सरकार ने ऑनलाइन स्कॉलरशिप चेक करने के लिए वेबसाइट शुरू किया है ताकि किसी भी छात्र को स्कॉलरशिप चेक कराने के लिए बैंक जाकर लाइन लगाना ना पड़े। तो आइये 2024 का स्कॉलरशिप चेक करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताते है।

2022-ki-scholarship-kaise-check-kare

2024 की स्कॉलरशिप कैसे चेक करें ?

स्कॉलरशिप ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले स्कॉलरशिप चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pfms.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक को सेलेक्ट करने पर आपके स्क्रीन में स्कॉलरशिप चेक करने का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको know your payments के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे सबसे पहले आपका जिस बैंक में खाता है उस बैंक का नाम भरे फिर खाता नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर send OTP on registered mobile no के ऑप्शन को सेलेक्ट करदेना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर में sms के द्वारा आपके बैंक खाता में कितना पैसा आया है या नहीं आया है सभी विवरण देख सकते है।

यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए यूपी सरकार की वेबसाइट scholarship.up.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप डायरेक्ट वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद आपके मोबाइल पर छात्रवृत्ति योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • स्टेटस के ऑप्शन में जाने के बाद आप जिस वर्ष का स्कॉलरशिप चेक करना चाहते है उस वर्ष को सेलेक्ट करना होगा।
  • वर्ष को चुनने के बाद स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्मतिथि भरकर search के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • सर्च के ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही आपके मोबाइल में स्कॉलरशिप के सारी डिटेल खुल जायेगा इस प्रकार घर बैठे स्कॉलरशिप चेक कर सकते है।

सारांश :

2024 की स्कॉलरशिप चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट scholarship.up.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर जिस वर्ष का स्कॉलरशिप देखना है उस वर्ष को चुने फिर रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्मतिथि भरकर search के बटन को सेलेक्ट करते ही स्कॉलरशिप की सभी विवरण खुल जायेगा।

मोबाइल नंबर से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें

स्कूल की छात्रवृत्ति कैसे चेक करें

छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मोबाइल से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें

यूपी स्कॉलरशिप कैसे चेक करते हैं

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

2024 का स्कॉलरशिप कब आएगा ?

नवम्बर दिसम्बर महीने में सभी छात्रों को स्कॉलरशिप मिल जायेगा।

मोबाइल से स्कॉलरशिप कैसे चेक करे ?

सरकार की वेबसाइट pfms.nic.in को ओपन करना होगा फिर know your payment के ऑप्शन को सेलेक्ट करके 2024 की स्कॉलरशिप घर बैठे चेक कर सकते है।

उत्तरप्रदेश स्कॉलरशिप चेक करने का वेबसाइट क्या है ?

यूपी सरकार की वेबसाइट scholarship.up.gov.in को ओपन करके आप स्कॉलरशिप चेक कर सकते है।

2024 की स्कॉलरशिप कैसे चेक करें , इसके बारे में हमने यहाँ पर विस्तार से बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है तो आपको ऑनलाइन स्कॉलरशिप चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल पसंद आये तो शेयर जरूर करे जिससे सभी लोग घर बैठे स्कॉलरशिप चेक कर सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें