मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » 2024 में धान का समर्थन मूल्य कितना है

2024 में धान का समर्थन मूल्य कितना है

सरकार देश के सभी किसानों के फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदते है ताकि किसानों को उसके फसल की अच्छी कीमत मिल सके। और इस वर्ष केंद्र सरकार धान के समर्थन मूल्य को 100 रूपए बढ़ा दिया है। जिससे किसानों के चेहरे में ख़ुशी की लहर है अगर आप धान के समर्थन मूल्य की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

धान के समर्थन मूल्य केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है एवं राज्य सरकार जितना भी बढ़ा सकते है जैसे छत्तीसगढ़ में पिछले वर्ष धान का समर्थन मूल्य 1940 रूपए था। लेकिन राज्य सरकार ने 2540 रूपए में धान ख़रीदा था। जिससे राज्य के किसान काफी खुश थे लेकिन इस वर्ष समर्थन मूल्य 100 रूपए और बढ़ा दिया है। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और 2024 में धान का समर्थन मूल्य कितना रहेगा इसके बारे में विस्तार से बताते है।

2022-me-dhan-ka-samarthan-mulya-kitna-hai

2024 में धान का समर्थन मूल्य कितना है ?

जैसा की आप सभी जानते है कि देश में सबसे ज्यादा आर्थिक स्थिति खराब किसानों की है इसलिए सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हर साल नई – नई योजना शुरू करते है ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधार सके। इस वर्ष धान के समर्थन मूल्य पर बढ़ोतरी किया है तो जो नीचे में पूरा विवरण दिया गया है।

धान के प्रकार समर्थन मूल्य
A ग्रेड धान 2060 रूपए प्रति क्विंटल
b ग्रेड धान 2040 रूपए प्रति क्विंटल
किसने बढ़ाया केंद्र सरकार

सारांश :

2024 में धान का समर्थन मूल्य कितना है जानने के लिए पिछले वर्ष धान का समर्थन मूल्य 1960 रूपए था जिसमे 100 रूपए बढ़ोतरी किया गया तो इस वर्ष धान का प्रति क्विंटल 2040 एवं 2060 रूपए होगा एवं राज्य सरकार द्वारा अलग से प्रदान किया जायेगा आज से देश के कई राज्यों धान खरीदी शुरू कर दिया गया है।

धान का बोनस 2024 कब आएगा

धान का बोनस कैसे चेक करें

कृषि यंत्रों पर कितनी छूट है

गाय भैंस पर लोन कैसे लिया जाता है

ग्रामीण आवास योजना में नाम कैसे जोड़े

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

धान खरीदी केंद्र कब खुलेगा ?

छत्तीसगढ़ में आज 1 नवम्बर धान खरीदी शुरू कर दिया गया है लेकिन अभी सभी में शुरू नहीं किया गया है कई राज्य में 15 नवम्बर से शुरू होगा।

धान बेचने का टोकन ऑनलाइन कैसे निकाले ?

छत्तीसगढ़ सरकार ने ऑनलाइन टोकन निकालने के लिए तुहर हाथ टोकन app लांच किया है अब राज्य के सभी किसान घर बैठे टोकन प्राप्त कर सकेगा।

अपना फसल ऑनलाइन कैसे बेचे ?

सरकार की वेबसाइट enam.gov.in को ओपन करके सभी किसान अपना फसल घर बैठे बेच सकते है एवं पैसा सीधे बैंक खाता में ट्रांसफर किया जायेगा।

2024 में धान का समर्थन मूल्य कितना है , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको पता चल गया हो की इस वर्ष धान का समर्थन मूल्य कितना रहेगा।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। यह जानकारी सभी किसानों के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें