मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » 2024 में लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलेगा

2024 में लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलेगा

2024 में लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलेगा : आज भी देश में बहुत से होनहार छात्र ऐसे है जो परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण लैपटॉप नहीं खरीद पाते है। जिससे उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कई प्रकार के परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए उत्तरप्रदेश सरकार ने राज्य के होनहार छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरण करने की घोषणा किया है। अगर आप भी फ्री लैपटॉप योजना 2024 में आवेदन करने की प्रक्रिया एवं लिस्ट में नाम देखने के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने इस योजना के लिए 18000 करोड़ का बजट तैयार किया है ताकि राज्य सभी होनहार छात्र जिनको 10 वीं या 12 वीं कक्षा में 65% या उससे अधिक मिला है। उसे फ्री लैपटॉप प्रदान कर सके लेकिन बहुत से छात्रों को आवेदन करने की प्रक्रिया एवं क्या क्या दस्तावेज लगते है। इसकी जानकारी नहीं होता है जिससे पात्र होते हुए भी इस योजना के लाभ नहीं ले पाते है। तो आइये हम आप लोगो को फ्री लैपटॉप योजना 2024 में आवेदन करने की सभी प्रक्रिया एवं लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

2022-me-free-laptop-kitne-percent-par-milega

2024 में लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलेगा ?

फ्री लैपटॉप योजना 2024 में आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • 10 वीं या 12 वीं की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

फ्री लैपटॉप योजना 2024 में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए सरकार की वेबसाइट upcmo.up.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद यूपी सरकार की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको free laptop 2024 के ऑप्शन को खोजकर सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी को सही सही भरना है फिर सभी आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • इसके बाद submit बटन को सेलेक्ट कर देना है इस प्रकार आप फ्री लैपटॉप योजना 2024 में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

फ्री लैपटॉप योजना 2024 की नई लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • आपके जानकारी के लिए बताते है कि उत्तरप्रदेश सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना के लिस्ट में नाम देखने के लिए वेबसाइट शुरू नहीं किया है तो आपको ऑनलाइन फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट देखने के लिए कुछ दिनों इंतजार करना पड़ेगा जैसे ही यूपी सरकार वेबसाइट शुरू करते है आपको इस साइड में मिल जायेगा तो आप समय समय पर इस आर्टिकल को देखते रहे।

सारांश :

2024 में फ्री लैपटॉप कितने परसेंट वालो को मिलेगा जानने के लिए फ्री लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम 10 वीं या 12 वीं कक्षा में 65% मिलना अनिवार्य है एवं आवेदन करने की प्रक्रिया को ऊपर में विस्तार से बताया गया है अगर आप आवेदन कर चुके है एवं फ्री लैपटॉप योजना 2024 की नई लिस्ट में नाम देखना चाहते है तो आपको अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा क्योकि सरकार ने अभी वेबसाइट शुरू नहीं किया है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

फ्री लैपटॉप योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

उत्तरप्रदेश सरकार की वेबसाइट upcmo.up.nic.in को ओपन करके घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

फ्री लैपटॉप योजना 2024 की नई लिस्ट कैसे देखें ?

फ्री लैपटॉप योजना के लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको इंतजार करना होगा क्योकि सरकार ने अभी तक कोई वेबसाइट शुरू नहीं किया है।

2024 में लैपटॉप वितरण कब होगा ?

इसके बारे में सरकार ने सरकार ने घोषणा नहीं किया है मगर जैसे ही घोषणा करते है आपको इस साइड में मिल जायेगा।

इसे भी पढ़िए – प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें

2024 में लैपटॉप कितने परसेंट पर मिलेगा , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर स्टेप by स्टेप बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको पता चल गया होगा 2024 में फ्री लैपटॉप कितने परसेंट वालो को मिलेगा।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल या आर्टिकल सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें