मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » पीएम किसान ₹ 2000 कैसे चेक करें

पीएम किसान ₹ 2000 कैसे चेक करें

पीएम किसान ₹ 2000 कैसे चेक करें : आज हम आप लोगो को पीएम किसान योजना का पैसा चेक करने का बहुत ही आसान तरीका बताते है। क्योकि अधिकांश लोगो को पीएम किसान योजना का किस्त कैसे चेक करते है पता नहीं होता है। और चेक कराने के लिए बैंक जाकर कई घंटो तक लाइन में खड़े रहते है जिससे एक दिन का पूरा समय बर्बाद हो जाता है एवं कई जरूरी काम नहीं कर पाते है। तो आइये हम आप लोगो को पीएम किसान योजना के 2000 की किस्त चेक करने का नया तरीका बताते है जिससे आप घर बैठे चेक कर सकते है।

बहुत से किसानों के बैंक खाता में मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा होता है जिससे पीएम किसान योजना का पैसा खाता में आया है या नहीं पता नहीं चलता है। और चेक कराने के लिए बैंक के चक्कर लगाते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी लोग घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से पीएम किसान योजना की नई किस्त चेक कर सके। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और पीएम किसान योजना 2000 की किस्त चेक करने की सभी प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

pm-kisan-2000-kaise-check-kare

पीएम किसान ₹ 2000 कैसे चेक करें ?

पीएम किसान योजना 2000 किस्त ऑनलाइन चेक करने का नया तरीका

  • सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.inको ओपन करना होगा यदि आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे।
  • इसके बाद पीएम किसान योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे farmer corner के सेक्शन में beneficiary list के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर फॉर्म ओपन जिसमे आपको सबसे पहले state का ऑप्शन होगा जिसमे आपको अपना राज्य चुनना है।
  • राज्य को चुनने के बाद जिला चुनना है फिर ब्लॉक चुनना है फिर ग्राम पंचायत को चुनकर get report के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • गेट रिपोर्ट के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके गांव में जितने लोगो को किसान के सम्मान निधि योजना का पैसा मिल रहा है सभी का नाम खुल जायेगा जिसमे आप अपना नाम ढूंढ कर देख सकते है।
  • इस प्रकार आप आसानी से इस पीएम किसान योजना के लिस्ट में अपना नाम देख कर जान सकते है कि आपका नाम है या नहीं है।

सारांश :

पीएम किसान योजना के 2000 चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा इसके बाद farmer corner के ऑप्शन को चुने उसके बाद beneficiary list के विकल्प को चुने फिर अपने राज्य को चुने उसके बाद अपने जिला को चुने फिर ब्लॉक को चुने फिर अपने गांव को उसके बाद get report के ऑप्शन को सेलेक्ट करे इसके बाद सभी लाभार्थी की सूची खुल जाएगी जिसमे अपना नाम देख सकते है।

पीएम किसान की किस्त कैसे देखें

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस 2024कैसे चेक करें

पीएम किसान मोबाइल से कैसे चेक करें

पीएम किसान योजना मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें

पीएम किसान केवाईसी कैसे चेक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

पीएम किसान योजना का पैसा चेक करने का वेबसाइट क्या ?

अगर आप ऑनलाइन पीएम किसान योजना का पैसा चेक करना चाहते है तो सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करके आसानी से चेक कर सकते है।

पीएम किसान योजना के कौन कौन पात्र है ?

देश के सभी छोटे एवं सीमांत किसान इस योजना के लाभ के पात्र है जिसके पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन नहीं है एवं किसी सरकारी नौकरी में नहीं है।

पीएम किसान का पैसा किसे वापस करना पड़ेगा ?

जिसके पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन है एवं सरकारी नौकरी में कार्यरत होने के बाद भी इस योजना का लाभ ले रहे है उसे सरकार को पैसा वापस करना होगा अन्यथा करवाई हो सकती है।

पीएम किसान ₹ 2000 कैसे चेक करें , इन सभी के बारे में यहाँ पर बहुत ही आसान तरीका बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको पीएम किसान निधि योजना की 2000 चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल पसंद आये तो शेयर जरूर करे ताकि सभी लोग पीएम किसान योजना नई किस्त चेक करने का नया तरीका जान सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें