मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं : आज हम आप लोगो को मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने का बहुत ही आसान तरीका बताते है। क्योकि बहुत से लोगो ने आज भी श्रमिक कार्ड नहीं बनवाया है जिससे कई सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहे है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है ताकि सभी लोग घर बैठे अपना श्रमिक कार्ड बना सके। अगर आप भी अपने मोबाइल से नया श्रमिक कार्ड बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

अगर आपके पास श्रमिक कार्ड है तो आपको कई प्रकार के रोजगार मिलेगा और मजदूरी करने का औजार भी मिलेगा। एवं संकट के समय में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है मगर अधिकांश लोगो को श्रमिक कार्ड से मिलने वाले लाभ के बारे में पता नहीं होता है। इसलिए पात्र होते हुए भी श्रमिक कार्ड नहीं बनवाते है तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और मोबाइल से ऑनलाइन श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया एवं क्या क्या दस्तावेज लगते है इन सभी के बारे में स्टेप by स्टेप बताते है।

apne-mobile-se-shramik-card-kaise-banaen

अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं ?

मोबाइल से ऑनलाइन श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने के लिए सरकार की वेबसाइट eshram.gov.in को गूगल में सर्च करके ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर श्रम विभाग का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको register on eshram के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर send OTP के बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • सेंड ओटीपी के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर में 6 अंको का ओटीपी आएगा जिसे भरकर submit कर देना है।
  • इसके बाद आधार नंबर एवं चित्र में दिखाए गए कैप्चा कोड भरना है फिर i agree के बॉक्स में टिक करके फिर submit बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • सबमिट करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे अपना नाम ,पता ,आधार नंबर ,बैंक खाता नंबर ,मोबाइल नंबर आदि प्रकार के सभी जानकारी भरने के बाद submit कर देना है।
  • इस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल से नया श्रमिक कार्ड बना सकते है और सरकार के सभी योजना का लाभ ले सकते है।

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

सारांश :

अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने के लिए सरकार की वेबसाइट eshram.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद register on eshram के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर send OTP करने पर 6 अंको का ओटीपी आएगा जिसे भरकर submit कर देना है फिर आधार नंबर एवं कैप्चा कोड भरना है फिर i agree में टिक करके submit करने पर फॉर्म खुल जायेगा जिसे भरकर submit कर देना है इस प्रकार आप अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड बना सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

श्रमिक कार्ड बनाने का फॉर्म कहा मिलेगा ?

श्रमिक कार्ड बनाने का फॉर्म आप सरकार की वेबसाइट eshram.gov.in को ओपन करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते है या श्रम विभाग जाकर फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

श्रमिक कार्ड बनाने में क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

अगर आप ऑनलाइन श्रमिक कार्ड बनाना चाहते है तो आपको सिर्फ आधार कार्ड ,बैंक खाता पासबुक ,मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

श्रमिक कार्ड से क्या क्या लाभ मिलते है ?

श्रमिक कार्ड से रोजगार ,दुर्घटना बीमा ,मजदूरी के औजार ,फ्री साइकिल एवं संकट के समय में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और भी कई सरकारी योजना के लाभ मिलते है।

इसे भी पढ़िए – श्रमिक कार्ड से ₹ 200000 कैसे मिलेंगे

अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके यह आर्टिकल सभी लोगो के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

3 thoughts on “अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें