मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं : इस योजना को बिहार में मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने 2016 में घोषणा किया था तब से बहुत विद्यार्थियों ने इस योजना का लाभ ले चुके है। बिहार सरकार का उद्देश्य है कि राज्य के जितने भी गरीब परिवार के छात्र छात्रा है जो परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से 12 वी कक्षा के बाद पढाई को छोड़ देते है। इसलिए बिहार सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया है इस योजना के माध्यम से सभी गरीब परिवार के छात्र छात्रा को 4 लाख का लोन 0% ब्याज में प्रदान की जाती है।

देश के बहुत से छात्र छात्रा पैसो की कमी होने के कारण 12 वी कक्षा के बाद आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते है उन सभी छात्र छात्रा को जिसने 12 वी कक्षा में उत्तीर्ण किया है उसे बिहार सरकार द्वारा 4 लाख का लोन दिया जाता है। वो भी बिना किसी ब्याज शुल्क के अब बिहार के किसी भी छात्र छात्रा को पैसो की कमी के कारण बीच में पढाई को छोड़ना नहीं पड़ेगा। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बिहार सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है जिससे अब किसी भी छात्र छात्रा को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। तो आइये बिना देरी किये ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू करते है।

bihar-student-credit-card-kaise-banvaye

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं ?

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए शिक्षा विभाग बिहार की वेबसाइट पर जाना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का उपयोग करे।
  • इस प्रकार आपके स्क्रीन पर शिक्षा विभाग बिहार का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको new applicant registration के ऑप्शन पर सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको मांगी गई सभी जानकारी को भरना है। जैसे अपना नाम ,मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी ,आदि प्रकार के सभी जानकारी को भरने के बाद आपको send otp के ऑप्शन को सेलेक्ट करे।
  • सेंड ओटीपी पर सेलेक्ट करने के बाद आपके द्वारा डाला गया मोबाइल नंबर पर otp आएगा जिसे भरकर वेरिफाई कर लेना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिसमे आपके सामने 3 ऑप्शन आएगा तो हम स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे है तो हमें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन को चुनना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरना है अगर आप फॉर्म में गलत जानकारी देते है तो आपका फॉर्म रद्द हो जायेगा।
  • फॉर्म को भर लेने के बाद आपको सभी दस्तावेज को एकत्र कर लेना है उसके बाद आपको submit बटन पर सेलेक्ट करे।
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके आसानी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

सारांश :

बिहार स्टूडेंट कार्ड बनवाने के लिए आपको शिक्षा विभाग की वेबसाइट में जाकर new applicant registration के ऑप्शन को चुनने बाद send otp करने के बाद otp भरकर वेरिफाई करे फिर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के विकल्प को चुनने बाद फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी को भरकर submit बटन पर सेलेक्ट है इस प्रकार आप बिहार स्टूडेंट कार्ड बनवा सकते है

इसे भी पढ़िए – मोबाइल से रोजगार पंजीयन कैसे बनाएं

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं, इसके बारे में ऊपर आर्टिकल के माध्यम से ऊपर में विस्तार से बताया उम्मीद है आप लोगो इसकी सभी प्रक्रिया समझ में आ गई होगी। और आपको अपना स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवाने में कोई परेशानी नहीं होगी

आज हमने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी बताई उम्मीद है आप लोगो को पसंद आई होगी इसी प्रकार हम इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे। जिससे आप लोगो सरकारी योजना का लाभ मिल सके अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे ताकि बिहार के सभी छात्र छात्रा अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें