मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें : जैसा की आप सभी जानते है कि देश में सबसे ज्यादा आर्थिक स्थिति खराब किसानो की है इसी हालात को देखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने निः शुल्क बोरिंग योजना शुरू किया है। ताकि किसान अपने खेत में अधिक फसल उपजा सके और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारकर अच्छा जीवन व्यतीत कर सके।अगर आप निः शुल्क बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन करके आसानी से आवेदन कर सकते है।

किसान के फसल को सही समय पर सिंचाई नहीं मिलने के कारण फसल पर खाद नहीं डाल पाते है जिससे फसल तैयार करने में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के किसान ले सकते है जैसे – अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति ,पिछड़ा वर्ग आदि प्रकार है। यदि आपके पास कम जमीन है तो आप समूह बनाकर निः शुल्क बोरिंग के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर बहुत ही सरल भाषा में बताया गया है।

boring-ke-liye-online-avedaan-kais-kaeren

बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

निः शुल्क बोरिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको निः शुल्क बोरिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट minorirrigationup.gov.in को ओपन करना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर लघु सिंचाई विभाग का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको योजनाएं के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • योजनाएं के ऑप्शन को चुनने के बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जिसमे आपको आवेदन पत्र के ऑप्शन को खोजकर सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लेना है।
  • फॉर्म की प्रिंट निकालने के बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरना है जैसे अपना नाम , सरनेम ,पता आदि प्रकार है।
  • फॉर्म को भरने बाद आपको एक बार अच्छे से जाँच कर लेना है यदि आप गलत जानकारी टाइप किया है तो आपका फॉर्म रद्द हो जायेगा।
  • उसके बाद फॉर्म एवं सभी दस्तावेज को एक साथ संलग्न कर लेना है फिर अपने नजदीकी सिंचाई विभाग में जाकर जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप उत्तरप्रदेश निः शुल्क बोरिंग योजना में आवेदन कर सकते है।

निः शुल्क बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोट साइज फोटो
  • जमीन का कागजात
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

सारांश :

निः शुल्क बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए सरकार की वेबसाइट minorirrigationup.gov.in को ओपन करना होगा उसके बाद योजनाएं के ऑप्शन को चुने फिर आवेदन पत्र के ऑप्शन को सेलेक्ट करे इसके बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरकर लघु सिंचाई विभाग में जमा कर देना है इस प्रकार आप बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

यूपी फ्री बोरिंग योजना क्या है

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में आवेदन कैसे करें

ट्रैक्टर सब्सिडी पर कैसे मिलेगा

थ्रेसर पर सब्सिडी कितनी मिलती है

फ्री में ट्रैक्टर कैसे ले

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

फ्री बोरिंग योजना का फॉर्म कहा मिलेगा ?

सरकार की वेबसाइट minorirrigationup.gov.in को ओपन करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते है या अपने नजदीकी कृषि विभाग से फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

फ्री बोरिंग योजना का लाभ कौन कौन ले सकते है ?

यूपी राज्य के सभी छोटे एवं सीमांत किसान अपने खेत पर सरकारी योजना से फ्री बोरिंग करा सकते है यदि किसान के पास कम जमीन है तो समूह बनाकर इस योजना के लाभ ले सकते है।

फ्री बोरिंग योजना में क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

फ्री बोरिंग योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड , राशन कार्ड , बैंक खाता पासबुक , पासपोट साइज फोटो , जमीन का कागजात , निवास प्रमाण पत्र , मोबाइल नंबर।

बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसकी सभी प्रक्रिया को ऊपर में विस्तार से बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में कोई परेशानी नहीं होगी उम्मीद है आप लोगो को बताई गई सभी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल पसंद आये तो शेयर जरूर करे जिससे सभी इच्छुक किसान निः शुल्क बोरिंग योजना में आवेदन कर सके धन्यवाद।

शेयर करें :

3 thoughts on “बोरिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें”

  1. Kya hame apne kheto me boring Keane ke liye sarka ke tarph se aarthik sahaita mil Sakti h Uske liye hame Kiya Karni h sar pilij home btaye

    Reply

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें