मुख्यपृष्ठ » व्यवसाय योजना » गांव देहात में कौन सा बिजनेस करें

गांव देहात में कौन सा बिजनेस करें

गांव देहात में कौन सा बिजनेस करें : आज के जमाने में शहर से ज्यादा गांव में बिजनेस करने का विकल्प होता है मगर गांव के लोगो को बिजनेस शुरू करने का आइडिया पता नहीं होता है। जिससे वो नहीं कर पाते है तो आज हम आप लोगो 10 ऐसे बिजनेस आइडिया बताते है। जिसको आप गांव में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है अगर आप भी अपने गांव बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

आज के समय में हर व्यक्ति सोचता है कि अपना खुद का बिजनेस हो जिससे दुसरो के यहाँ जाकर नौकरी करना ना पड़े मगर बहुत से लोग रोजगार शुरू करना चाहते है मगर परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से नहीं कर पाते है। तो आज हम आप लोगो को 10 सस्ता और अच्छा बिजनेस के बारे में बताते है जिसको आप बहुत कम लागत में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते। जानने के लिए इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

gaon-dehat-me-kaun-sa-business-kare

गांव देहात में कौन सा बिजनेस करें ?

  • मशरूम का बिजनेस – इसको आप शुरू में 15 से 20 हजार रूपए लगाकर अपने घर के 10 by 10 के कमरा में शुरू कर सकते है इसकी बीज आपको बाजार में आसानी से मिल जायेगा तथा बाजार में जाकर अच्छी कीमत पर बेच सकते है।
  • पोल्ट्री फार्म – इस बिजनेस को करने के लिए आपको कोई प्रशिक्षण लेने की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके पास पैसा नहीं है तो सरकार बहुत से योजना के माध्यम से बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देता है एवं पोल्ट्री फार्म के लिए लोन लेने पर आपको सब्सिडी भी मिलता है तो आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा जमीन की आवश्यकता नहीं पड़ती है एवं कमाई भी अधिक होती है।
  • मोबाइल रिपेयरिंग एवं रिचार्ज – आज के जमाने में हर घर में एक दो मोबाइल होती है इसलिए यह बिजनेस गांव में अधिक चलेगी एवं इसमें कमाई भी अधिक होती है तो आप इस बिजनेस को कही पर भी शुरू करके 15 से 20 हजार रूपए हर महीने कमा सकते है।
  • धान खरीदी बिक्री – इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पहले से कोई पैसा लगाना नहीं पड़ेगा एवं इस बिजनेस में किसी और के मुकाबले अधिक कमाई है आप चाहे तो इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।
  • कीटनाशक एवं खाद केंद्र – आज के जमाने में कीटनाशक दवाई एवं खाद के बिना कोई भी फसल नहीं उपजाया जा सकता है इसलिए आप गांव में इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है तथा यह बिजनेस हर मौसम में चलता है।
  • गन्ने की खेती – अगर आपके पास कृषि करने योग्य जमीन है तो आप गन्ने की की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते है इस खेती की खास बात यह है कि इसे एक बार लगाने के बाद कई सालो तक बिना खर्चा के कमाई होती है इसलिए गन्ना की खेती भी गांव में बहुत अच्छा विकल्प है।
  • आटा चक्की हालर मिल – इस बिजनेस को आप गांव में बहुत कम लागत में शुरू कर सकते एवं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है तथा कमाई भी अधिक होती है।
  • मछली पालन – इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन लेने पर आपको सब्सिडी मिलता है अगर आपके पास पैसा नहीं फिर भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है तथा लगातार बाजार में इसकी मांग बढ़ती जा रही है इसलिए आप गांव में यह बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकते है।
  • फूलो की खेती – इस बिजनेस को गांव में बहुत कम देखा जाता है इसलिए आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है एवं इसमें ज्यादा खर्चा एवं मेहनत करना भी नहीं पड़ता है तो आप फूलो की खेती गांव में बहुत अच्छा विकल्प है।
  • अगरबत्ती – इस बिजनेस को आप बहुत कम जगह पर शुरू कर सकते है तथा अगरबत्ती बनाना बहुत ही आसान इस बिजनेस को आप बहुत कम पैसा खर्चा करके शुरू कर सकते है एवं इसे आप घर बैठे बेच सकते है तो यह बिजनेस भी गांव में बहुत अच्छा विकल्प है।

सारांश :

गांव देहात में बिजनेस करने के लिए आप चाहे तो मशरूम की खेती कर सकते है या फिर आप पोल्ट्री फार्म खोल के अच्छी कमाई कर सकते नहीं तो मोबाइल रिपेयरिंग एवं रिचार्ज की दुकान कर सकते है या फिर धान खरीदी बिक्री का बिजनेस कर सकते है या कीटनाशक दवाई एवं खाद की दुकान खोल सकते है या फिर गन्ने की खेती कर सकते है या आटा चक्की भी खोल सकते है।

इसे भी पढ़िए – सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस कौन सा है

गांव देहात में कौन सा बिजनेस करें, इसकी सभी प्रक्रिया को ऊपर में विस्तार से बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए इसकी सभी जानकारी समझ में आ गई होगी

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई बिजनेस आइडिया बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को बिजनेस शुरू करने में मदद मिल सके। अगर यह जानकारी पसंद आये तो शेयर जरूर करे जिससे सभी इच्छुक लोग गांव देहात में बिजनेस शुरू कर सके धन्यवाद।

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें