मुख्यपृष्ठ » व्यवसाय योजना » गांव में किराना स्टोर कैसे खोलें

गांव में किराना स्टोर कैसे खोलें

गांव में किराना स्टोर कैसे खोलें : अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले है और बेरोजगार है अगर आप अपने गांव में किराना स्टोर खोलने की सोच रहे है तो आज हम आप लोगो को गांव में दुकान खोलने ऐसा तरीका बताएँगे की आप के दुकान में ग्राहक की भीड़ लगी रहेगी। जैसा की आप सभी जानते है कि हर गांव के हर गली मोहल्ले में एक दो दुकान देखने मिलते है। फिर भी किसी अन्य दुकान के मुकाबले किराना स्टोर में ग्राहकों ज्यादा भीड़ लगी रहती है क्योकि किराना स्टोर में रोज यूज होने वाला सामान मिलते है।

अगर आप अपने नजदीकी शहर में किराना स्टोर खोलने की सोच रहे है तो इसके लिए अधिक पैसा की आवश्यकता पड़ेगी तथा शहर में दुकान भी अधिक होती है तो आपको बहुत दुकानदारों के साथ कॉम्पिटिशन करना पड़ेगा। यदि आप गांव में किराना स्टोर खोलते है आप बहुत कम लागत में खोलकर अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप गांव में ही अच्छा सा बड़ा किराना स्टोर खोल देते है आप आसानी 10 से 15 हजार महीने कमा सकते है। तो आइये हम आप लोगो को बताते है कि गांव में किराना स्टोर कैसे खोलें अगर आप आर्टिकल में बताये गए तरीका को आजमाते है तो आपके दुकान में ग्राहक की भीड़ लगी रहेगी।

gaon-mein-kirana-store-kaise-kholen

गांव में किराना स्टोर कैसे खोलें ?

  • जगह का चयन – अगर आप गांव में किराना स्टोर खोलने की सोच ही ली है तो आपको दुकान के लिए ऐसे जगह का चयन करना है जिस जगह पर लोगो का आना जाना अधिक हो तथा मेन रोड से लगा हुआ होना चाहिए। साथ आपके दुकान के पास वाहन खड़ा करने की जगह हो सके ऐसे जगह का चयन करने से दुकान में अधिक ग्राहक आते है।
  • सामान की सजावट – दुकान में सभी सामान को ऐसा सजा कर रखना चाहिए की सभी सामान ग्राहक को स्पष्ट रूप से दिखाई दे और प्रतिदिन दुकान के अच्छे से सफाई करना चाहिए खास कर दुकान के बाहर को ऐसा करने से ग्राहक आकर्षित होते है।
  • बच्चो के आइटम – अगर आप चाहते है की आपके दुकान में ग्राहक भीड़ लगी रहे तो आपको अपने दुकान में बच्चो के लिए नए – नए प्रकार के खाई आईटम को बाहर सजा कर रखे जो रास्ते में आने जाने वाले बच्चे को दिखाई क्योकि बच्चो के आईटम दूसरे सामान अपेक्षा अधिक कमाई होती।
  • सभी प्रकार का सामान – अगर आपके दुकान में पर्याप्त जगह है तो आप हर प्रकार का सामान रखना चाहिए ग्राहक सोचता है जब एक ही दुकान में हमें सभी प्रकार के सामान मिल रहे है तो हमें किसी और दुकान की जाने की जरूरत है जिससे ग्राहक भी बढ़ते और आपकी कमाई भी बढ़ेगी।
  • सामान की लिस्ट – यदि आपके दुकान में कोई ग्राहक आते है तो उसे सामान के साथ बिल भी देना चाहिए ऐसा करने से ग्राहक के मन में किसी तरह के सवाल नहीं रहते है।यदि कोई भी ग्राहक सामान के लिए आते और वो आपके पास नहीं है उसे तुरंत नोट करके अगले दिन लाना चाहिए और दुकान आये हुए ग्राहक को बिना सामान के वापस जाना ना पड़े इससे दुकान मे ग्राहक बढ़ते है।

सारांश :

गांव में किराना स्टोर खोलने के लिए सबसे पहले आपको अच्छे जगह का चयन करना होगा इसके साथ ही हमेशा अपने दुकान को अच्छे से सजाकर रखना चाहिए एवं बच्चो के आइटम पर विशेष ध्यान देना और दुकान में सभी प्रकार के सामान रखना चाहिए तथा ग्राहक सामान के साथ लिस्ट देना ना भूले इस प्रकार से गांव में किराना स्टोर खोल सकते है।

इसे भी पढ़िए – गांव में कौन सा बिजनेस अच्छा चलेगा

गांव में किराना स्टोर कैसे खोलें, इन सभी के बारे में हमने विस्तार से बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है तो आपको गांव में किराना स्टोर खोलने की सभी प्रक्रिया समझ में आ गई होगी। उम्मीद है आप लोगो ये जानकारी पसंद आई होगी।

इसी प्रकार हम इस वेबसाइट ऐसे ही नई – नई बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी बताते रहेंगे जिससे आप लोगो को बिजनेस करने के बारे में जानकारी मिल सके। अगर आपको यह जानकारी अच्छा लगे तो अपने दोस्तों या रिस्तेदारो के साथ शेयर जरूर करे ताकि उसे भी किराना स्टोर के बारे में जानकारी मिल सके धन्यवाद।

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें