मुख्यपृष्ठ » व्यवसाय योजना » गर्मी के मौसम में कौन सी खेती करें

गर्मी के मौसम में कौन सी खेती करें

गर्मी के मौसम में कौन सी खेती करें : देश के बहुत से किसान धान के फसल कटाई के बाद सिंचाई के साधन होते हुए भी खेत को बंजर छोड़ देते है क्योकि उसे गर्मी के मौसम में किस चीज की खेती करने में अधिक कमाई होते है। इसके बारे में जानकारी नहीं होता है तो आज हम आप लोगो को बताते है कि गर्मी के मौसम में खेती करने का बेस्ट तरीका जिससे आप बहुत कम जमीन में इसकी खेती करके लाखो कमा सकते है। जानने के लिए इस आर्टिकल के अंत अवलोकन जरूर करे।

जैसा की आप सभी जानते है कि सरकार गर्मी के मौसम में धान लगाने पर प्रतिबन्ध लगा रहा है क्योकि धान की फसल में पानी की अधिक खपत होती है। सरकार ने अब देश के सभी किसानो को कम पानी में पैदा होने वाले फसल करने के लिए प्रोत्साहन दे रहा है ताकि भविष्य में पानी के लिए दिक्कत ना हो। सरकार अब देश के सभी किसानो को गर्मी के मौसम में सब्जी की खेती लोन दे रहा है तो आज हम आप लोगो को गर्मी के मौसम में खेती के बारे में बताते है जिसे आप बहुत आसानी से कम जमीन पर कर सकते है।

garmi ke mausam me kaun si kheti kare

गर्मी के मौसम में कौन सी खेती करें ?

  • खीरा – इसकी खेती को आप बहुत जमीन कर सकते है इसकी खेती में अधिक पैदावार लेने के लिए किरारी बनाकर की बुवाई करने तथा 1.50 मीटर की दुरी पर ही बीज लगाना चाहिए खीरा को गर्मी के मौसम में हर वर्ग के लोग बड़े ही सौख से खाते है तथा बाजार में अच्छी कीमत भी रहती है।
  • ककड़ी – इसकी बुवाई के लिए जनवरी या फरवरी ही अच्छा महीना होता है इस समय में बुवाई करने पर अधिक उपज आती है तथा यह फसल बहुत जल्दी तैयार हो जाता है ककड़ी गर्मी के मौसम में सबसे अधिक चलता है तथा हर रोज रेस्टोरेंट या हॉटल में इस उपयोग होता है तो आप ककड़ी की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते है।
  • लौकी – इसको हर प्रकार के मिटटी में उपजाया जा सकता है तथा इसकी खेती करने के लिए पानी एवं खाद की बहुत कम आवश्यकता पड़ती है और इसकी बहुत जल्दी फल देना लगता है तथा लौकी की हर मौसम में अधिक मांग होती है तो इसकी खेती करके अच्छी कमाई कर सकते है।
  • करेला – इसकी खेती करने के लिए आपको बीज को 24 घंटो तक भिगोकर रखना चाहिए इससे बीज बहुत जल्दी अंकुरित होता है तथा करेला की खेती को आप बहुत कम जमीन पर शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते क्योकि बाजार सभी सब्जी के मुकाबले करेला की अधिक कीमत होती है।
  • तरोई – इसकी खेती गर्मी के मौसम में बहुत कम किसान करते है क्योकि इसकी खेती कैसे करते है इसके बारे में जानकारी नहीं होता है। तो आप हाइब्रिड का बीज लेकर आसानी से तरोई की खेती कर सकते है इसे हर घर में बड़े ही सौख से खाते है तथा बाजार में इसकी कीमत भी अच्छी होती है।

सारांश :

गर्मी के मौसम में खेती करने के लिए अगर आप चाहे तो खीरा की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते है या फिर ककड़ी खेती कर सकते है क्योकि गर्मी के मौसम इसकी सबसे ज्यादा मांग होती है नहीं तो लौकी की खेती करने के लिए बहुत कम जमीन की आवश्यकता पड़ती है इसे कर सकते है नहीं तो करेला की खेती में भी अच्छी कमाई होती है या फिर तरोई की खेती कर सकते है।

इसे भी पढ़िए – अपने मोबाइल से गेहूं का पंजीयन कैसे करें

गर्मी के मौसम में कौन सी खेती करें, इसके बारे में हमने विस्तार से बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है तो आपको पता चल गया होगा की गर्मी के मौसम कौन सा खेती अच्छा है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई खेती करने का तरीका बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह जानकारी पसंद आये तो शेयर जरूर करे जिससे सभी लोगो को गर्मी के मौसम में कौन सा खेती करना चाहिए इसके बारे में जान सके धन्यवाद।

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें