मुख्यपृष्ठ » ग्राम योजना » ग्राम उजाला योजना क्या है

ग्राम उजाला योजना क्या है

ग्राम उजाला योजना क्या है : सरकार ग्रामीण क्षेत्र के विकास करने के उद्देश्य से हर साल नई – नई योजना शुरू करते है आज हम एक ऐसे योजना के बारे में बात कर रहे है। जिसमे सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को 10 – 10 रूपए में एलईडी बल्ब प्रदान करते है एक परिवार को 3 – 4 एलईडी बल्ब दिया जाता है। इससे बिजली खपत कम होगा जिससे बिजली बिल कम पटाना पड़ेगा अगर आप भी प्रधानमंत्री ग्राम उजाला योजना से 10 रूपए में एलईडी बल्ब कैसे मिलती है जानना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

देश में बिजली की खपत बढ़ती जा रही थी जिसे कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 5 जनवरी 2015 में ग्राम उजाला योजना शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत सभी ग्रामीण परिवार को 10 रूपए में 3 – 4 एलईडी बल्ब प्रदान किया जायेगा मगर बहुत से ग्रामवासी को इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है। जिससे सरकार के इस योजना के लाभ नहीं ले पाते है इसलिए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है ताकि सभी लोग प्रधानमंत्री ग्राम उजाला योजना में घर बैठे आवेदन कर सके।

gram-ujala-yojana-kya-hai

ग्राम उजाला योजना क्या है ?

ग्राम उजाला योजना में आवश्यक दस्तावेज

  • बिजली बिल की फोटोकापी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक का उपयोग करे

अगर आप ग्राम उजाला योजना में आवेदन कर चुके और अभी तक एलईडी बल्ब नहीं मिला है या किसी प्रकार की समस्या है तो शिकायत करने की प्रक्रिया को यहाँ पर विस्तार से बताया गया है।

  • सबसे पहले ग्राम उजाला योजना complaint करने के लिए सरकार की इस ऑफिशियल वेबसाइट को सेलेक्ट करना होगा।
  • लिंक में जाने के बाद पीएम उजाला योजना का वेबसाइट खुल जायेगा हिंदी के साइड में मेन्यू बार चिन्ह का ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • मेन्यू बार के चिन्ह को सेलेक्ट करने पर आपको कई ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको dashboards के विकल्प को चुनना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आपको 8 ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको UJALA के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • उजाला के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर सबसे ऊपर में register your complaint के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद complaint करने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूँछे गए सभी जानकारी को सही सही भरकर save के बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री ग्राम उजाला योजना में ऑनलाइन complaint कर सकते है।

सारांश :

ग्राम उजाला योजना में आवेदन करने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है ऊपर में बताया गया है उसके नीचे में ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक दिया गया है जिसे आप सेलेक्ट करके घर बैठे आवेदन कर सकते या किसी प्रकार की समस्या है तो ऊपर में complaint करने की सभी प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ग्राम उजाला योजना के तहत कितने रूपए में एलईडी बल्ब मिलते है ?

ग्रामीण क्षेत्र के सभी गरीब परिवार को 10 रूपए प्रति बल्ब की दर से 4 एलईडी बल्ब मिलते है।

ग्राम उजाला योजना में आवेदन कैसे करे ?

सरकार की वेबसाइट eeslindia.org को ओपन करके घर बैठे ग्राम उजाला योजना में आवेदन कर सकते है और 10 रूपए में एलईडी बल्ब प्राप्त कर सकते है।

ग्राम उजाला योजना में क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

ग्राम उजाला योजना में आधार कार्ड ,राशन कार्ड ,बिजली बिल ,पासपोट साइज फोटो ,निवास प्रमाण पत्र ,मोबाइल नंबर इन सभी प्रकार के दस्तावेज लगते है।

इसे भी पढ़िए – मजदूर कार्ड ऑनलाइन कैसे चेक करें

ग्राम उजाला योजना क्या है , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको पता चल गया होगा 10 रूपए में एलईडी बल्ब कैसे मिलेगा।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह जानकारी अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे सभी लोग इस योजना का लाभ ले सके धन्यवाद।

शेयर करें :

1 thought on “ग्राम उजाला योजना क्या है”

  1. Sarkari Yojana ke liye sarpanch sahab ke liye anumati Dena chahie kyunki garbh Sanskar se hamare purvajon ki sankhya badhati jaati hai aur hamare ko Garib khatm hoti jaati hai isiliye aapse Sarkar se nivedan karte Hain ki aap se Garib Garib kisanon ko cons kam kheti ya naukari Dena chahie

    Reply

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें