मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » ग्रामीण आवास योजना में नाम कैसे जोड़े

ग्रामीण आवास योजना में नाम कैसे जोड़े

ग्रामीण आवास योजना में नाम कैसे जोड़े : अभी तक जितने भी गरीब परिवार ग्रामीण आवास योजना में आवेदन नहीं किया है या जिनका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है। एवं किसी अन्य कारण से आवास नहीं मिला है वो अभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। क्योकि सरकार ने आवास योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है। अगर आप भी ग्रामीण आवास योजना में घर बैठे अपना नाम जोड़ना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

आज भी देश में बहुत से गरीब परिवार ऐसे है जो पात्र होते हुए भी आवास योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है। क्योकि बहुत से लोगो को आवेदन करने का प्रक्रिया पता नहीं होता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि जितने भी गरीब परिवार को अभी तक आवास नहीं मिला है वो घर बैठे आवेदन कर सके। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

gramin-awas-yojana-me-name-kaise-jode

ग्रामीण आवास योजना में नाम कैसे जोड़े ?

  • सबसे पहले ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करें
  • लिंक में जाने के बाद ग्रामीण आवास योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे awaassoft के विकल्प में जाने पर Data entry के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे 3 ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे पहले वाले विकल्प में आवास योजना का लिंक होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे वर्ष , यूजरनेम , पासवर्ड एवं कैप्चा कोड भरकर log in के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • लॉगिन के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी को भरकर submit कर देना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन नंबर आएगा जिसे सेव करके रख लेना है इस प्रकार घर बैठे ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ सकते है।

ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक जिसमे आधार कार्ड लिंक हो
  • पासपोट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

सारांश :

ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद awaassoft के विकल्प में जाने पर data entry के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर पहले ऑप्शन में आवास योजना के लिंक होगा जिसे सेलेक्ट करे फिर वर्ष ,यूजरनेम ,पासवर्ड ,कैप्चा कोड भरकर log in करने पर फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भरकर submit कर देना है इस प्रकार ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 में आवेदन कैसे करें

ग्रामीण आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें

PM आवास योजना में कौन कौन पात्र है

अपने गांव की आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें

आधार कार्ड से आवास योजना कैसे चेक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ग्रामीण आवास योजना का फॉर्म कहा मिलेगा ?

ग्रामीण आवास योजना का फॉर्म ग्राम पंचायत के मुखिया से प्राप्त कर सकते है या अपने पंचायत के ग्राम सेवक से संपर्क कर सकते है।

आवास योजना में फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि कब है ?

इसके बारे में सरकार ने अभी तक कोई घोषणा नहीं किया है तो आपके पास अभी भी आवेदन करने का मौका है।

ग्रामीण आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके आप ग्रामीण आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

ग्रामीण आवास योजना में नाम कैसे जोड़े , इसके बारे में यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो ग्रामीण आवास योजना में नाम आसानी से जोड़ सकते है।

अगर आप ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करे। यदि आवास योजना में नाम जोड़ने की प्रक्रिया समझ में नहीं आ रहे है तो कमेंट करके पूछ सकते है अगर जानकारी अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें