मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » कन्या सुमंगला योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

कन्या सुमंगला योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

कन्या सुमंगला योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें : जैसा की आप सभी जानते है कि सरकार प्रतिवर्ष महिलाओ के लिए नई – नई योजना शुरू करते जिससे लड़की के प्रति होने वाले भेदभाव को ख़त्म कर सके। इस योजना के माध्यम से उत्तरप्रदेश के सभी गरीब परिवार की बालिकाओ 15 हजार रूपए का आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिससे बालिकाओ को पैसो की कमी के कारण पढाई को बीच में छोड़ना ना पड़े। इसलिए यूपी सरकार ने राज्य के जितने भी गरीब परिवार की बालिका है जिसकी वार्षिक आय 3 लाख से कम है उन सभी को 15 हजार रूपये की आर्थिक सहायता करती है।

यूपी सरकार का उद्देश्य है राज्य के सभी गरीब परिवार की बालिका पढ़ लिखकर आगे बढे तथा आत्मनिर्भर बने जिससे बालिकाओ के प्रति हो रहे भेदभाव को समाप्त कर सके। इसलिए सरकार कन्या सुमंगला योजना शुरू किया है इस योजना में आवेदन करने के लिए वेबसाइट शुरू किया है जिससे अब किसी भी गरीब परिवार की बालिका के माता पिता को इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑफिस दफ्तर का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। अगर आप भी बच्ची का इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन जरूर करे।

kanya-sumangala-yojana-me-registration-kaise-kare

कन्या सुमंगला योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तरप्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस प्रकार आपके स्क्रीन पर कन्या सुमंगला योजना का वेबसाइट खुल जायेगा इसमें आपको citizen service portal के ऑप्शन को सेलेक्ट करे।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर इस के सभी दिशा निर्देश सामने आ जायेगा जिसे ध्यान से पढ़कर I agree के ऑप्शन पर टिक लगाकर continue के बटन पर सेलेक्ट देना है।
  • कंटिन्यू के ऑप्शन को चुनने के बाद आपके स्क्रीन पर फॉर्म ओपन होगा जिसमे मांगी गई सभी जानकारी को भरना है जैसे – नाम ,माता पिता का नाम ,आधार नंबर ,मोबाइल नंबर। आदि प्रकार है।
  • इसके बाद आपको send otp के ऑप्शन को सेलेक्ट करे।
  • सेंड ओटीपी पर सेलेक्ट करने बाद आपके मोबाइल नंबर पर otp आएगा जिसे भरकर वेरिफाई कर लेना है।
  • वेरिफाई होने के बाद आपको कुछ जानकारी भरना है जैसे ईमेल आईडी पासवर्ड तथा कैप्चा कोड भरकर sign in के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे मांगी गई सभी जानकारी को भरना है उसके बाद एक बार फॉर्म की जाँच जरूर कर ले अगर अपने गलत जानकारी लिखी है तो आपका फॉर्म रद्द हो जायेगा।
  • आवेदन फॉर्म को भर लेने के बाद आपको submit बटन पर सेलेक्ट करना है।
  • इस प्रकार आप कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते है।

सारांश :

कन्या सुमंगला योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए महिला बाल विकास की वेबसाइट में जाकर citizen service portal में जाने के बाद i agree के ऑप्शन पर टिक करके continue बटन करने बाद पता भरना है फिर send otp पर सेलेक्ट करने के बाद otp आएगा जिसे भरकर वेरिफाई करे फिर sign in के ऑप्शन को चुनने पर फॉर्म खुलेगा जिसे भरकर submit बटन सेलेक्ट करे इस प्रकार रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

इसे भी पढ़िए – सुकन्या योजना कैसे भरें 2022

कन्या सुमंगला योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ,इस प्रकार हमने सुमंगला योजना में रजिस्ट्रेशन कराने की सभी प्रक्रिया को आर्टिकल के माध्यम से ऊपर में विस्तार से बताया उम्मीद है आप लोगो को समझ में आ गई होगी। और आपको इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने में कोई परेशानी नहीं होगी।

आज हमने कन्या सुमंगला योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के बारे में जानकारी बताई उम्मीद है आप लोगो को पसंद आई होगी इसी प्रकार हम प्रतिदिन इस वेबसाइट ऐसी ही योजनाओ के बारे में आप लोगो को जानकारी देते रहेंगे जिससे आप लोग सरकारी योजना का लाभ ले सके। अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे ताकि यूपी राज्य के सभी लोग इस योजना में अपनी बच्ची का रजिस्ट्रेशन करा सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें