मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » खरीफ फसल का पंजीयन कैसे करें

खरीफ फसल का पंजीयन कैसे करें

खरीफ फसल का पंजीयन कैसे करें : किसानो की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से ही ये योजना को शुरू किया है जिससे किसान अपने आर्थिक को सुधार कर अच्छा जीवन व्यतीत कर सके। अगर मध्य प्रदेश के जो भी किसान अपने खरीफ फसल को सरकार द्वारा तय की गई समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते है तो उसे उसे पंजीयन कराना अनिवार्य है। मध्य प्रदेश सरकार ने खरीफ फसल का पंजीयन कराने के लिए वेबसाइट शुरू किया है जिससे किसान घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर की मदद से ऑनलाइन पंजीयन कर सकते है।

मध्य प्रदेश सरकार उद्देश्य है कि राज्य के जितने भी किसान खरीफ फसल उत्पादन करते है वो सभी किसान अपने फसल को अच्छी कीमत पर बेच सके जिससे किसानो को कृषि के प्रति लगाव को बढ़ाया जा सके। जैसा की आप सभी जानते है कि देश के बहुत से राज्य ऐसे है जो सिर्फ कृषि पर आधारित रहते है। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने ये योजना शुरू किया है अगर आपने भी अभी तक अपने खरीफ फसल का पंजीयन नहीं कराया है और कराना चाहते है। तो आप इस आर्टिकल का अवलोकन करके आसानी से ऑनलाइन पंजीयन करा सकते है।

kharif-fasal-ka-panjiyan-kaise-karen

खरीफ फसल का पंजीयन कैसे करें ?

खरीफ फसल का ऑनलाइन पंजीयन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन पंजीयन कराने के लिए मध्य प्रदेश ई उपार्जन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का उपयोग करे।
  • इस प्रकार पंजीयन का वेबसाइट खुल जायेगा इसमें आपको खरीफ 2021 /2022 का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिसमे आपके सामने किसान पंजीयन /आवेदन सर्च का ऑप्शन जिसे आपको चुनना है।
  • किसान पंजीयन आवेदन सर्च के ऑप्शन को चुनने के बाद आपके स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरना है जैसे -जिला चुनना ,आवेदक का नाम तथा कैप्चा कोड आदि प्रकार की जानकारी भरना है।
  • आवेदन फॉर्म को भरने के बाद सभी दस्तावेज को एकत्र कर लेना है उसके बाद आपको किसान सर्च करे के ऑप्शन पर सेलेक्ट करना है।
  • इस प्रकार आप अपने खरीफ फसल का पंजीयन कराके अपने फसल को अच्छी कीमत पर बेच सकते है।

सारांश :

खरीफ फसल का पंजीयन करने के लिए ई उपार्जन की वेबसाइट पर जाना होगा फिर खरीफ 2021 /2022 के ऑप्शन चुने इसके बाद किसान पंजीयन /आवेदन सर्च पर जाने के बाद फॉर्म खुल जायेगा जिसे भरकर किसान सर्च करे के विकल्प चुनना है इस प्रकार आप पंजीयन करा सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

मोबाइल से धान का पंजीयन कैसे करे ?

मोबाइल से धान का पंजीयन करने के लिए सरकार की वेबसाइट mpeuparjan.nic.in को ओपन करके घर बैठे धान बेचने के लिए पंजीयन कर सकते है।

धान का पंजीयन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

धान का पंजीयन करने पर आधार कार्ड , पर्ची नंबर , बैंक खाता नंबर आदि प्रकार है।

नया खेत का पंजीयन कैसे करे ?

अगर आप मोबाइल से नया खेत का पंजीयन करना चाहते है तो सरकार की वेबसाइट mpeuparjan.nic.in को ओपन करके कर सकते है।

इसे भी पढ़िए – उद्यानिकी विभाग में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

खरीफ फसल का पंजीयन कैसे करें, इस प्रकार हमने खरीफ फसल का ऑनलाइन पंजीयन करने की प्रक्रिया को आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताया उम्मीद है आप लोगो को समझ में आ गई होगी। और आपको अपने खरीफ फसल की पंजीयन कराने में कोई परेशानी नहीं होगी। उम्मीद है तुम लोगो को आज की जानकारी पसंद आई होगी।

अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे मध्य प्रदेश के सभी किसान अपने खरीफ फसल का पंजीयन कराके अपने फसल को अच्छी कीमत पर बेच सके। इसी प्रकार हम प्रतिदिन इस वेबसाइट में नई – नई योजना के बारे में आर्टिकल के माध्यम से जानकारी बताते रहेंगे जिसे आप सभी लोगो को सरकारी योजना का लाभ मिल सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें