मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » लड़की होने पर ₹ 50000 कैसे मिलते हैं

लड़की होने पर ₹ 50000 कैसे मिलते हैं

लड़की होने पर ₹ 50000 कैसे मिलते हैं : बहुत से लोग बेटी के जन्म लेने से पहले ही गर्भ में मार देते है जिससे देश में लड़कियों की जनसँख्या कम हो रही है। इसी नकारात्मक सोच को बदलने के लिए सरकार गरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़की को 50000 रूपए प्रदान करते है। ताकि बेटी का अच्छे से पालन पोषण हो सके एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिल सके अगर आपके घर भी बेटी पैदा हुआ है और 50000 रूपए प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार राज्य के गरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़की को 50000 प्रदान करते है। इस पैसा को 6 किस्तों में प्रदान करते है मगर बहुत लोगो को आवेदन करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है जिससे पात्र होते हुए भी इस योजना के लाभ नहीं ले पाते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी लोग घर बैठे आवेदन कर सके तो आइये हम आप लोगो को 50000 लेने के लिए आवेदन करने की सभी प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

ladki-hone-par-50000-kaise-milte-hai

लड़की होने पर ₹ 50000 कैसे मिलते हैं ?

राजश्री योजना का 50000 इस प्रकार मिलेंगे

जन्म के समय 2500 रूपए
1 वर्ष के टीकाकरण पर 2500 रूपए
पहली कक्षा में प्रवेश होने पर 4000 रूपए
6 वीं कक्षा में प्रवेश होने पर 5000 रूपए
10 वीं कक्षा में प्रवेश होने पर 11000 रूपए
12 वीं कक्षा में प्रवेश होने के बाद 25000 रूपए

राजश्री योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राजश्री योजना में आवेदन करने के लिए सरकार की इस ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते है या अपने नजदीकी ई मित्र या अटल सेवा केंद्र जाकर फॉर्म प्राप्त कर सकते है।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को साफ साफ भरना है
  • फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज एवं फॉर्म को एक साथ संलग्न करके महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर जमा कर देना है।
  • आवेदन करने की प्रक्रिया पूरा होने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जायेगा जिसे रख लेना है ऑनलाइन लिस्ट में नाम देखने में मदद होगी
  • इस प्रकार आप राजश्री योजना से 50000 रूपए प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।

राजश्री योजना में आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • लड़की के माता पिता को राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • 1 जून 2016 के बाद जन्म लेने वाली लड़की लाभ ले सकते है।
  • माता पिता का आधार कार्ड
  • माता पिता का भामाशाह कार्ड
  • बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  • ममता कार्ड
  • पासपोट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक

सारांश :

लड़की होने पर 50000 प्राप्त करने के लिए सरकार की वेबसाइट wcd.rajasthan.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लेना है फिर फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को बिना काट छाट किये साफ साफ भरना है फिर सभी आवश्यक दस्तावेज एवं फॉर्म को एक साथ संलग्न करके महिला एवं बाल विकास विभाग में जमा कर देना है इस प्रकार आप लड़की होने पर 50000 प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

राजश्री योजना का फॉर्म कहा मिलेगा ?

राजस्थान सरकार की वेबसाइट wcd.rajasthan.gov.in को ओपन करके फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते है या ई मित्र एवं अटल सेवा केंद्र से फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

राजश्री योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है ?

राज्य में 1 जून 2016 के बाद गरीब परिवार में जन्म लेने वाली सभी लड़की राजश्री योजना में आवेदन करके 50000 रूपए प्राप्त कर सकते है।

राजश्री योजना में क्या पात्रता है ?

लड़की के माता पिता को राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए एवं माता पिता का भामाशाह कार्ड होना आवश्यक है।

इसे भी पढ़िए – मातृत्व वंदना योजना का फॉर्म कैसे भरें

लड़की होने पर ₹ 50000 कैसे मिलते हैं , इन सभी के बारे में यहाँ पर स्टेप by स्टेप बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको बेटी होने पर 50000 रूपए प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके यह आर्टिकल सभी लोगो के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

1 thought on “लड़की होने पर ₹ 50000 कैसे मिलते हैं”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें