मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » मध्य प्रदेश श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें

मध्य प्रदेश श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें

मध्य प्रदेश श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें : देश के बहुत से मजदुर सरकारी योजना के लाभ के पात्र होते हुए भी उसे योजना का लाभ नहीं मिल पाते है। इसीलिए सरकार ने देश सभी मजदुर वर्ग के लोगो का श्रमिक कार्ड बनाने की योजना शुरू किया है सरकार इस योजना के माध्यम देश के सभी मजदूरों कई प्रकार आर्थिक सहायता करते है। जैसे – श्रमिक सायकिल योजना मजदूरी के औजार और भी बहुत प्रकार से आर्थिक सहायता करती है अगर आपने भी अपना श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन किया और अभी तक कार्ड नहीं मिला है। तो हम आपको बताते श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करते है।

मध्य प्रदेश सरकार ने श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट शुरू किया है जिससे अब कोई भी मजदुर अपने श्रमिक कार्ड को डाउनलोड करके प्रिंट निकलवा सकते है।सरकार हर साल मजदूरों के लिए नई – नई कल्याणकारी योजना शुरू करता है जिससे देश के गरीब परिवार के लोगो भविष्य में किसी प्रकार के परेशानियों का सामना करना ना पड़े। बहुत से लोग अपना श्रमिक कार्ड के लिए बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देते है मगर उसे डाउनलोड कैसे करते है इसके बारे में पता नहीं होता है। आज हम आप लोगो को श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने का आसान तरीका बताते है जिससे आप 5 मिनट में डाउनलोड कर सकते है।

madhya-pradesh-shramik-card-kaise-download-kare

मध्य प्रदेश श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

  • सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए मध्य प्रदेश श्रम विभाग की वेबसाइट (shramsewa .mp.gov.in) पर जाना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का उपयोग करे।
  • इस प्रकार आपके स्क्रीन पर श्रम विभाग की वेबसाइट खुल जाएगी जिसमे आपको ऊपर की तरफ login का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको सेलेक्ट करना है।
  • लॉगिन के ऑप्शन चुनने बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना नाम ,पासवर्ड भरना है उसके बाद आपको कैप्चा कोड को भरकर login के बटन पर सेलेक्ट करना है।
  • लॉगिन करने के बाद आपको सेवाओं का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको सेलेक्ट करना है।
  • सेवाओं के ऑप्शन को चुनने बाद श्रमिक कार्ड प्रिंट का ऑप्शन दिखाई देगा जिसका चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको मांगी गई सभी जानकारी को भरना है जैसे – अपना नाम ,आधार नंबर ,मोबाइल नंबर ,आदि प्रकार के जानकारी भरना है।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको अंत में कैप्चा कोड भरकर सदस्य की जानकारी देखें ऑप्शन पर सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर आपका श्रमिक कार्ड का विवरण दिखाई देने लगेगा जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते है।
  • इस प्रकार मध्य प्रदेश राज्य के निवासी अपना श्रमिक कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

सारांश :

एमपी श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए सरकार की वेबसाइट shramsewa.mp.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद लॉगिन करे के ऑप्शन को चुने फिर जानकारी भरकर login करे उसके बाद सेवाओं के ऑप्शन को चुने फिर श्रमिक कार्ड प्रिंट का ऑप्शन आएगा जिसे चुने फिर पूँछे गए सभी जानकारी को भरकर सदस्य की जानकारी देखें के ऑप्शन को सेलेक्ट करे इस प्रकार श्रमिक कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

इसे भी पढ़िए – श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

मध्य प्रदेश श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें, इसकी सभी प्रक्रिया को ऊपर में विस्तार से बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है। तो आप आसानी से अपना श्रमिक कार्ड को डाउनलोड कर सकते है उम्मीद है आपको बताई गई सभी जानकारी समझ में आ गई होगी।

इसी प्रकार हम इस वेबसाइट में ऐसे ही आप लोगो नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे ताकि मध्य प्रदेश सभी व्यक्ति अपने श्रमिक कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया को जान सके धन्यवाद .

शेयर करें :

3 thoughts on “मध्य प्रदेश श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें