मुख्यपृष्ठ » ग्राम योजना » महिला समूह लोन कैसे मिलता है

महिला समूह लोन कैसे मिलता है

महिला समूह लोन कैसे मिलता है : अगर कोई भी स्वयं सहायता समूह रोजगार शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते है तो वो घर बैठे लोन प्राप्त कर सकते है। बिना बैंक के चक्कर लगाए क्योकि सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए बिना ब्याज के 1.10000 रूपए लोन प्रदान करते है। अगर आपके स्वयं सहायता समूह भी लोन लेने के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

आज के जमाने में लोन लेना कोई मुश्किल काम नहीं है बस आवेदन करने का सही तरीका पता होना चाहिए आप घर बैठे लोन ले सकते है। ग्रामीण क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह बनाने वाली महिला को बिना ब्याज के लोन मिलता है लेकिन अधिकांश समूह को लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है। जिससे लोन नहीं निकाल पाते है तो आइये हम आप लोगो को लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सभी प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

mahila-samuh-loan-kaise-milta-hai

महिला समूह लोन कैसे मिलता है ?

  • सबसे पहले महिला समूह को घर बैठे लोन लेने के लिए सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करें
  • इसके बाद राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे quick links के विकल्प में जाने पर SHG bank loan के ऑप्शन दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे 3 step दिखाई देगा तो आप 1 step को सेलेक्ट करके यूजरनेम ,पासवर्ड एवं कैप्चा कोड भरकर login बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • लॉगिन के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद लोन के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भरना है जैसे – अपना समूह आईडी ,मेंबर नेम ,बैंक खाता विवरण ,लोन की राशि आदि प्रकार के सभी जानकारी को भरना है।
  • इसके बाद पूछे गए सभी दस्तावेज को अपलोड करके submit बटन को सेलेक्ट कर देना है फिर कुछ दिनों बाद आपके समूह खाता में लोन की राशि भेज दिया जायेगा जिसे आप बैंक जाकर निकाल सकते है।
  • इस प्रकार स्वयं सहायता समूह घर बैठे लोन प्राप्त कर सकते है।

महिला समूह लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • समूह आईडी
  • आधार कार्ड
  • पासपोट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

सारांश :

महिला समूह घर बैठे लोन लेने के लिए सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद quick links के विकल्प में जाने पर SHG bank loan के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर step 1 को सेलेक्ट करके यूजरनेम पासवर्ड एवं कैप्चा कोड भरकर login करने पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भरकर submit बटन को सेलेक्ट कर देना है इस प्रकार महिला समूह ऑनलाइन लोन ले सकते है।

स्वयं सहायता समूह का पैसा कब आएगा

स्वयं सहायता समूह में कितना पैसा मिलता है

स्वयं सहायता समूह में अपना नाम कैसे चेक करें

स्वयं सहायता समूह में कौन कौन सी नौकरी आ रही है

स्वयं सहायता समूह की लिस्ट कैसे चेक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

महिला समूह लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का वेबसाइट क्या है ?

सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in को ओपन करके महिला समूह घर बैठे 110000 रूपए लोन ले सकते है।

स्वयं सहायता समूह ने नाम जोड़ने के लिए आवेदन कैसे करे ?

सरकार की वेबसाइट kviconline.gov.in को ओपन करके घर बैठे स्वयं सहायता समूह में नया नाम जोड़ सकते है।

स्वयं सहायता समूह को कितना लोन मिलता है ?

स्वयं सहायता समूह को 110000 रूपए लोन लेने पर बैंक का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा एवं घर बैठे लोन मिल जायेगा।

महिला समूह लोन कैसे मिलता है , इसके बारे में हमने यहाँ पर आसान शब्दों में बताया है उम्मीद है आप लोगो को यह जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। और घर बैठे लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी यदि लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया समझ में नहीं आ रही है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप सभी लोगो को लाभ मिल सके। अगर जानकारी पसंद आये तो शेयर जरूर करे ताकि सभी स्वयं सहायता समूह ऑनलाइन लोन लेने की प्रक्रिया को जान सके धन्यवाद।

शेयर करें :

4 thoughts on “महिला समूह लोन कैसे मिलता है”

  1. मुझे समूह चलाने के लिए मुझे एक गटन बनाना है इसीलिए मुझे रोजगार चाहिए मेरा नाम निर्मला रावत है

    Reply

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें