मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » मोबाइल से पेंशन कैसे चेक करें

मोबाइल से पेंशन कैसे चेक करें

मोबाइल से पेंशन कैसे चेक करें : देश के सभी बुजुर्ग व्यक्ति को 60 साल होने के बाद सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जिससे बुढ़ापे का सहारा बन सके ये पैसा केंद्र सरकार सीधे लाभार्थी के बैंक खाता में ट्रांसफर कर देती है जिससे सभी बुजुर्ग व्यक्ति आत्मनिर्भर बन सके और किसी के ऊपर बोझ बनकर ना रहे मगर बहुत से बुजुर्ग व्यक्ति को पेंशन कब आता है। पता नहीं चलता है और पेंशन को चेक करवाने के लिए बैंक जाकर घंटो भर लाइन लगाकर चेक करवाते है तो आइये हम आपको मोबाइल से पेंशन को चेक करने का आसान तरीका बताते है। जिससे आप घर बैठे अपने पेंशन को चेक कर सकते है।

सरकार के वृद्धा पेंशन योजना से सभी बुजुर्गो को काफी सहायता मिली है और बुढ़ापे में उसे पैसो के लिए हाथ फैलाना नहीं पड़ता है सरकार ने अब पेंशन को मोबाइल से चेक करने के लिए एक वेबसाइट शुरू किया है। जिससे पेंशन को चेक कराने के लिए बैंक जाना ना पड़े सरकार ने हर राज्य का अलग अलग वेबसाइट बनाया है अब देश के सभी पेंशन धारक चेक कराने के लिए बैंक जाने आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आज हम आपको मोबाइल से पेंशन करने की प्रक्रिया को आर्टिकल के माध्यम से बताते है जिससे आप लोग अपने पेंशन को घर बैठे मोबाइल के द्वारा चेक कर सकते है।

mobile-se-pension-kaise-check-kare

मोबाइल से पेंशन कैसे चेक करें?

उत्तर प्रदेश राज्य के पेंशन को मोबाइल से चेक करने की प्रक्रिया

  • उत्तर प्रदेश के पेंशन मोबाइल से चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस तरह पेंशन योजना की वेबसाइट खुल जाएगी इसमें आपके स्क्रीन पर बहुत से ऑप्शन आएगा तो हमको वृद्धा पेंशन चेक करना है वृद्धा पेंशन के विकल्प को चुनना है।
  • वृद्धा पेंशन के ऑप्शन को चुनने के बाद पेंशन सूची नाम का बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आपको जिस वर्ष का पेंशन देखना उस वर्ष ऑप्शन चुने।
  • वर्ष को चुनने के बाद आपको अपना जिला चुनना है उसके बाद आपको (ब्लॉक) जनपद तो आप अपने जनपद के विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन आपके जनपद के सभी ग्राम पंचायत की लिस्ट खुल जाएगी जिसमे आपको अपने ग्राम पंचायत के विकल्प को चुनना है।
  • ग्राम पंचायत को चुनने के बाद जितने भी आपके ग्राम पंचायत में पेंशन प्राप्त करते है उन सभी की लिस्ट सामने आ जायेगा जिसमे आपको अपने नाम को खोजकर उस पर सेलेक्ट करे।
  • जब आप अपने नाम पर सेलेक्ट करेंगे उसके बाद अपने जितने भी पेंशन प्राप्त किये सभी विवरण दिखाई देने लगेगा।
  • इस प्रकार आप घर बैठे मोबाइल के द्वारा पेंशन आया है या नहीं आया है आप आसानी से चेक कर सकते है।

सारांश :

मोबाइल से पेंशन चेक करने के लिए आपको सरकार की वेबसाइट sspy-up.gov.in को ओपन करना होगा इसके आप जिस प्रकार पेंशन चेक करना चाहते है उसे चुने फिर जिस वर्ष का चेक करना है उसे चुने फिर जिला उसके बाद ब्लॉक उसके बाद अपने ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करे इस प्रकार आपके पंचायत के सभी लाभार्थी की सूची खुल जाएगी जिसमे अपना खोजकर सेलेक्ट करे इस प्रकार पेंशन चेक कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

वृद्धा पेंशन 1000 कब से मिलेगा ?

ये राज्य सरकार पर निर्भर होता है देश के कई राज्यों में 1000 वृद्धा पेंशन मिल रहा है।

वृद्धा पेंशन की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

यूपी सरकार की वेबसाइट sspy.up.gov.in को ओपन करके वृद्धा पेंशन की नई लिस्ट देख सकते है।

वृद्धा पेंशन घर बैठे कैसे चेक करे ?

अगर बैंक खाता में मोबाइल नंबर लिंक है तो पेंशन आने पर मैसेज आता है तो आप इनबॉक्स को ओपन करके देख सकते है।

इसे भी पढ़िए – वृद्धा पेंशन का फॉर्म कैसे भरें

मोबाइल से पेंशन कैसे चेक करें, इन सभी के बारे में हमने ऊपर में बहुत सरल भाषा में विस्तार से बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आप आसानी से अपने मोबाइल से पेंशन चेक कर सकते है उम्मीद है आप लोगो को यह जानकारी समझ में आ गई होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो ऐसी ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके अगर आपको यह जानकारी अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे सभी पेंशन धारक अपने को चेक कर सके धन्यवाद।

शेयर करें :

8 thoughts on “मोबाइल से पेंशन कैसे चेक करें”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें