मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » पीएम आवास की मजदूरी कितनी आती है

पीएम आवास की मजदूरी कितनी आती है

पीएम आवास की मजदूरी कितनी आती है : जैसा की आप सभी जानते है कि पीएम ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत देश के सभी गरीब परिवार को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करते है। इसके साथ ही मजदूरों के मनरेगा सरकारी रेट के अनुसार लगभग 90 दिनों का मजदूरी भी दिया जाता है। जो 18 से 19 हजार रूपए होते है अगर आप भी पीएम आवास योजना के मजदूरी का पैसा ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

इसमें वही मजदूर काम कर सकते है जिनके पास जॉब कार्ड एवं पैसा भी सरकारी रेट के अनुसार खाता में मिलेगा लेकिन अधिकांश लोगो को इसकी जानकारी नहीं होता है। आवास योजना से घर बनाने पर मजदूरी मिलता है जिससे मजदूरी का पैसा नहीं मिल पाते है इसलिए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी लोग पीएम आवास के मजदूरी का पैसा घर बैठे चेक कर सके। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और पीएम आवास के मजदूरी का पैसा ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताते है।

pm-awas-ki-majduri-kitni-aati-hai

पीएम आवास की मजदूरी कितनी आती है ?

मनरेगा मजदूरों का सरकारी रेट सभी राज्य में अलग अलग प्रकार के है तो आपके राज्य में जितनी मनरेगा मजदूरी चल है उसके अनुसार लगभग 90 से 95 दिनों का मजदूरी का पैसा मिलेगा जो सिर्फ जॉब कार्ड धारक के खाता में पैसा आएगा।

पीएम आवास योजना के मजदूरी का पैसा ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना के मजदूरी का पैसा ऑनलाइन चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद ग्रामीण आवास योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे Awaassoft के विकल्प में जाने पर report के ऑप्शन दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • रिपोर्ट के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे G. convergence reports के सेक्शन में house sanction vs work creation in MGNREGA के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके बाएं तरफ वर्ष चुनने का ऑप्शन होगा जिसमे वर्ष चुनना है फिर राज्य ,जिला ,ब्लॉक ,ग्राम पंचायत को बारी बारी चुनना है।
  • इसके बाद चित्र में दिखाए गए कैप्चा कोड भरकर submit बटन को सेलेक्ट करने पर आपके ग्राम पंचायत में आवास योजना के अंतर्गत कितने घर बने है एवं कितने मजदूरी का पैसा आया है सभी का विवरण खुल जायेगा।
  • इस प्रकार आप घर बैठे आवास योजना के मजदूरी का पैसा ऑनलाइन चेक कर सकते है।

सारांश :

पीएम आवास योजना के मजदूरी का पैसा चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद awaassoft के विकल्प में जाने पर report के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर G. convergence reports के सेक्शन में house sanction vs work creation in MNREGA के ऑप्शन होगा जिसे चुनना है फिर वर्ष ,राज्य ,जिला ,ब्लॉक ,ग्राम पंचायत को चुनकर submit करने पर आपके गांव सभी आवास के मजदूरी का पैसा खुल जायेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

पीएम आवास योजना में कितना पैसा मिलता है ?

ग्रामीण क्षेत्र गरीब परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करते है जिसे 3 किस्तों में भेजा जाता है।

पीएम आवास के मजदूरी का पैसा ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

आवास के मजदूरी का पैसा चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके आप घर बैठे चेक कर सकते है।

ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करे फिर stakeholders के अंतर्गत pmayg iay beneficiary के ऑप्शन में जाकर आवास की नई लिस्ट देख सकते है।

इसे भी पढ़िए – आवास योजना में किसका किसका नाम है कैसे देखें

पीएम आवास की मजदूरी कितनी आती है , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर विस्तार से बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको पीएम आवास के मजदूरी का पैसा चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके यह आर्टिकल सभी लोगो के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

2 thoughts on “पीएम आवास की मजदूरी कितनी आती है”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें