मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » पीएम किसान निधि का पैसा नहीं आ रहा है क्या करें

पीएम किसान निधि का पैसा नहीं आ रहा है क्या करें

पीएम किसान निधि का पैसा नहीं आ रहा है क्या करें : देश के बहुत से किसान इस योजना में आवेदन करने के बाद भी उन लोगो को पैसा नहीं मिल रहा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि जिस – जिस किसान को इस योजना का पैसा नहीं मिल रहा है वे सभी किसान अपने फॉर्म में सुधार कर सके और इस योजना का लाभ ले सके। आज भी बहुत से किसानो को पीएम किसान निधि योजना का पैसा नहीं मिल रहा है तो आज हम आप लोगो को इस समस्या का समाधान करने का आसान तरीका बताते है जानने के लिए इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

केंद्र सरकार ने देश के सभी छोटे एवं सीमांत किसान को कृषि कार्य करने के लिए प्रतिवर्ष 6000 रूपए प्रदान करते है। सरकार इस पैसा को किसानो बैंक खाता में 2-2 हजार के तीन किस्तों में ट्रांसफर कर देता है लेकिन सरकार ने अब नया नियम लागू कर दिया है। जिस वजह से बहुत से किसानो को पैसा नहीं मिल रहा है अगर आपको भी पीएम किसान निधि योजना का पैसा नहीं मिल रहा है तो आप इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन करके आसानी से शिकायत कर सकते है।

pm-kisan-nidhi-ka-paisa-nahi-aa-raha-hai-kya-karen

पीएम किसान निधि का पैसा नहीं आ रहा है क्या करें ?

अगर आपको पीएम किसान निधि का पैसा नहीं मिल रहा है तो सबसे पहले ये पता करना होगा की आपके बैंक खाता में आधार लिंक है या नहीं अगर बैंक खाता से आधार लिंक नहीं तो आप ऑनलाइन आधार लिंक करा सकते है उसके बाद आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए जो इसकी सभी प्रक्रिया को नीचे में विस्तार से बताया गया है।

पीएम किसान निधि योजना का पैसा नहीं मिल रहा है तो इन नम्बरो पर शिकायत करे

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर – 155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर – 011 23381092 , 23382401
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर – 18001155266
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन नंबर – 011- 24300606
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन नंबर – 0120 – 6025109

ऑनलाइन पीएम किसान की लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन पीएम किसान की लिस्ट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने लिए इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर पीएम किसान योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको farmer corner के सेक्शन में beneficiary list का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  • राज्य का चयन करने के बाद अपने जिला को चुनना है।
  • फिर अपने गांव का चयन करना है उसके बाद आपके गांव के सभी लाभार्थी की लिस्ट खुल जायेगा जिसमे आप अपना नाम देख सकते है।
  • इस प्रकार आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आप फिर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

सारांश :

पीएम किसान निधि का पैसा नहीं मिल रहा है तो आप डायरेक्ट ऊपर दिए गए नम्बरो पर कॉल करके शिकायत कर सकते है। या फिर आपका बैंक से आधार लिंक नहीं है तो अपने नजदीकी बैंक में जाकर आधार लिंक करा सकते है उसके बाद आप फिर से इस योजना में आवेदन कर सकते है।

किसानों को ₹ 10000 कब मिलेंगे

पीएम किसान ₹ 2000 कैसे चेक करें

खाद के लिए किसानों को ₹ 5000 कब मिलेंगे

पीएम किसान केवाईसी कैसे करें मोबाइल से

किसान कर्ज माफी 2022 की लिस्ट कैसे देखें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

पीएम किसान योजना की शिकायत कैसे करे ?

सरकार ने कई हेल्पलाइन एवं टोल फ्री नंबर जारी किया है किसी प्रकार की समस्या होने पर ऊपर दिए गए नंबर पर शिकायत कर सकते है।

किसान किसान योजना की नई लिस्ट कैसे देखें ?

सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद beneficiary list के ऑप्शन में जाकर पीएम किसान योजना की नई लिस्ट देख सकते है।

पीएम किसान योजना का नया नियम क्या है ?

बहुत से अपात्र किसानों को इस योजना का पैसा मिल चूका है जिसे सरकार को वापस करना होगा नहीं तो इनके ऊपर करवाई हो सकते है।

पीएम किसान निधि का पैसा नहीं आ रहा है क्या करें, इसकी सभी प्रक्रिया को ऊपर में बहुत ही सरल भाषा में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है तो आप आसानी से जान सकते है कि आपका पैसा किस वजह से नहीं मिल रहा है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह जानकारी पसंद आये तो शेयर जरूर करे जिससे सभी किसान इस प्रक्रिया को जान सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें