मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ऑनलाइन कैसे लौटाएं

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ऑनलाइन कैसे लौटाएं

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ऑनलाइन कैसे लौटाएं : सरकार ने देश के छोटे एवं सीमांत किसान को कृषि कार्य करने के लिए प्रतिवर्ष 6000 देने के लिए इस योजना को शुरू किया है। मगर बहुत से अपात्र किसान भी इस योजना का लाभ ले रहे है अब सभी अपात्र किसानों को तुरंत पैसा वापस करना होगा। नहीं तो कड़ी कार्यवाही हो सकते है तो आइये हम आप लोगो को बताते है कौन कौन किसानों को पैसा वापस करना होगा। एवं मोबाइल से पैसा वापस करने का आसान तरीका बताते है।

आज भी देश के बहुत से अपात्र लोगो को पीएम किसान योजना का पैसा मिल रहा है जिसे तुरंत पैसा वापस करना पड़ेगा। लेकिन कई किसानों को पैसा वापस करने का प्रक्रिया पता नहीं होता है इसलिए नहीं लौटाते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट लांच किया है। ताकि सभी अपात्र किसान घर बैठे अपने मोबाइल से पैसा वापस कर सके। तो आइये बिना देरी किये पीएम किसान योजना के पैसा वापस करने की प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

pm-kisan-samman-nidhi-ka-paisa-online-kaise-lautaye

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ऑनलाइन कैसे लौटाएं ?

पीएम किसान का पैसा ऑनलाइन वापस करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना का पैसा वापस करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद किसान सम्मान निधि योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे farmers corner के सेक्शन में online refund के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे दो ऑप्शन होगा जिसमे आपको दूसरे वाले ऑप्शन में टिक करके submit बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • सबमिट बटन को सेलेक्ट करने के बाद तीन ऑप्शन दिखाई देगा जो इस प्रकार है।
  • Aadhar number
  • account number
  • mobile number
  • तो आप अपने सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प पर टिक करे यदि आप आधार के ऑप्शन पर टिक किया है तो आधार नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर get data के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद आप आसानी से पैसा वापस कर सकते है और आने वाले कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते है।

इन किसानों को पैसा वापस करना होगा

  • डॉक्टर , वकील , इंजिनियर , शिक्षक की नौकरी में है और खेती कर रहा है वो पात्र नहीं है।
  • आयकर दाता किसान भी अपात्र है।
  • 10000 रूपए से अधिक पेंशन पाने वाले किसान भी अपात्र है।

जरूरी सूचना – अगर नोटिस मिलने के बाद भी अपात्र किसान पैसा वापस नहीं कर रहे है तो धोखाधड़ी के केश दर्ज हो सकते है और सख्त से सख्त कार्यवाही हो सकते है इन सभी से बचने के लिए ऊपर बताये गए तरीके से पैसा वापस कर सकते है।

सारांश :

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ऑनलाइन वापस करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद farmers corner के सेक्शन में online refund के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर दूसरे विकल्प पर टिक करके submit कर देना है फिर आधार नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर get data के ऑप्शन को सेलेक्ट करके आसानी से पैसा वापस कर सकते है।

पीएम किसान निधि का पैसा नहीं आ रहा है क्या करें

पीएम किसान की किस्त कैसे देखें

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

किसान कर्ज माफी 2022 की लिस्ट कैसे देखें

पीएम किसान केवाईसी कैसे चेक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

पीएम किसान योजना में कौन कौन अपात्र है ?

अगर कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में है या 10000 अधिक पेंशन मिल रहा है खेती करते है फिर भी अपात्र है।

पीएम किसान योजना का पैसा वापस करने का वेबसाइट क्या है ?

सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा फिर online refund के विकल्प को चुनकर पीएम किसान योजना का पैसा घर बैठे वापस कर सकते है।

पीएम किसान निधि का पैसा वापस नहीं करने पर क्या होगा ?

अगर नोटिस मिलने के बाद भी अपात्र किसान पैसा वापस नहीं किया है तो उसके ऊपर सख्त कार्यवाही हो सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ऑनलाइन कैसे लौटाएं , इसके बारे में हमने यहाँ पर स्टेप by स्टेप बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो पीएम किसान योजना का पैसा ऑनलाइन वापस करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। यह जानकारी सभी किसानों के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

1 thought on “पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ऑनलाइन कैसे लौटाएं”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें