मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम क्या हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम क्या हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम क्या हैं : पीएम आवास योजना के अंतर्गत अब उन्ही गरीब परिवार को घर मिलेगा जिसे पात्र पाया जाता है। क्योकि बहुत लोग अपात्र होते हुए भी आवास योजना में आवेदन कर देते है जिससे सरकार के अनुमान से ज्यादा फॉर्म जमा हो चुके है। इसलिए सरकार ने आवास योजना में नया नियम लागू किया है लेकिन अधिकांश लोगो को इसकी जानकारी नहीं है। अगर आप भी जानना चाहते है कि पीएम आवास योजना का नया नियम क्या है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

आज भी देश के लाखो गरीब परिवार को आवास नहीं मिला है जिससे कच्चे मकान तथा झुग्गियों में रहकर अपना जीवन यापन कर रहे है। और आवास मिलने का इंतजार कर रहे है मगर बहुत से लोगो को आवास योजना में क्या पात्रता है एवं क्या नया नियम है। इसके बारे में पता नहीं है अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कर चुके है या करने वाले है तो आपको आवास योजना के सभी नियम जानना आवश्यक है। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और आवास योजना से जुड़ी नया नियम को स्टेप by स्टेप बताते है।

pradhan-mantri-awas-yojana-ke-niyam-kya-hai

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम क्या हैं ?

पीएम आवास योजना के नियम एवं शर्ते

  • आवेदक को भारत का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए एवं 55 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • परिवार के किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में आयकर दाता नहीं होना चाहिए जो सरकार को टैक्स देता हो।
  • मुखिया महिला के नाम पर गरीबी रेखा या BPL राशन कार्ड होना अनिवार्य।
  • आवेदक के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • भारतीय जनगणना के अनुसार 2011 की बीपीएल सूची में नाम होना चाहिए।
  • ग्रामीण आवास योजना के तहत मैदानी इलाके को 1.20 लाख रूपए एवं पहाड़ी इलाके को 1.30 लाख रूपए यदि साथ में शौचालय बनवाते है तो 12000 रूपए अलग से मिलेगा।
  • आवेदक के बैंक खाता से आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य तथा बैंक द्वारा डिफाल्टर घोषित नहीं हुआ होना चाहिए।

सारांश :

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम जानने के लिए आवेदक को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए एवं 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए एवं आयकर दाता नहीं होना चाहिए आवेदक के पास गरीबी रेखा या BPL राशन कार्ड होना अनिवार्य है एवं 2011 की जनगणना सूची में नाम होना चाहिए तथा परिवार के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए इस प्रकार आवास योजना में नया नियम लागू किया गया है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ग्रामीण आवास योजना में कितना पैसा मिलता है ?

ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत मैदानी इलाके को 1.20 लाख रूपए एवं पहाड़ी इलाके को 1.30 लाख रूपए मिलते है जो 3 किस्तों में लाभार्थी के बैंक खाता में आता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कैसे करे ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके आप पीएम आवास योजना में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो अपने पंचायत के ग्राम सेवक से संपर्क कर सकते है।

पीएम आवास योजना में क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड ,राशन कार्ड ,बैंक खाता पासबुक ,पासपोट साइज फोटो ,मोबाइल नंबर आदि प्रकार है।

इसे भी पढ़िए – आवास Plus में नाम कैसे जोड़े

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम क्या हैं , इन सभी के बारे में यहाँ पर स्टेप by स्टेप बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको पता चल गया होगा की आवास योजना के क्या क्या नियम है। उम्मीद है आप लोगो को यह जानकारी पसंद आई होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके यह आर्टिकल सभी लोगो के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

11 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम क्या हैं”

  1. 312 no abash lest dekhaye ग्राम नागौर जिला पीलीभीत की उत्तर प्रदेश

    Reply
    • सर , ग्रामीण आवास योजना के तहत समतल इलाके को 1.20 लाख रूपए एवं पहाड़ी इलाके को 1 .30 लाख रूपए मिलेगा

      Reply

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें