मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » श्रमिक कार्ड नवीनीकरण कैसे करें

श्रमिक कार्ड नवीनीकरण कैसे करें

श्रमिक कार्ड नवीनीकरण कैसे करें : बहुत से मजदुर ऐसे है जो श्रमिक कार्ड तो बनवा लेते है मगर नवीनीकरण नहीं कराते है जिससे उसका श्रमिक कार्ड को रद्द कर दिया जाता है। जिससे वो सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पाते है मगर बहुत से लोगो का श्रमिक कार्ड है उसे नवीनीकरण कैसे कराते है ये मालूम नहीं होता है। और बहुत से मजदुर योजना के लाभ के पात्र होते हुए भी उसको योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार ने श्रमिक कार्ड योजना शुरू किया है जिससे राज्य के सभी मजदुर वर्ग के लोगो तक सरकारी योजना का लाभ पहुंच सके।

छत्तीसगढ़ सरकार का उद्देश्य है राज्य के सभी मजदुर वर्ग के लोग अपने श्रमिक कार्ड का नवीनीकरण कराये जिससे सरकारी योजना का कार्य सभी मजदुर तक पहुँच सके। अगर आप के पास श्रमिक कार्ड है तो आप सरकार के बहुत योजना का लाभ ले सकते है। जैसे -लड़की के विवाह के आर्थिक सहायता ,टोकरी लेने के लिए पैसा।,मुफ्त स्वास्थय बीमा ,दुर्घटना बीमा ,सायकल के लिए पैसा ऐसी ही बहुत से योजना का लाभ श्रमिक कार्ड की सहयता से ले सकते है। तो हम आपको श्रमिक कार्ड को ऑनलाइन नवीनीकरण कराने की प्रक्रिया को आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताते है जिससे आपको सरकारी योजना का लाभ मिल सके।

shramik-card-navinikaran-kaise-kare

श्रमिक कार्ड नवीनीकरण कैसे करें?

छत्तीसगढ़ श्रमिक कार्ड को ऑनलाइन नवीनीकरण कराने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ श्रमिक कार्ड को ऑनलाइन नवीनीकरण कराने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर नया ऑप्शन आएगा ई चालान के लिंक का जिसे आपको चुनना है।
  • ई चालान के लिंक को चुनने के बाद आपके स्क्रीन पर नया ऑप्शन आएगा click to pay e challan जिसे आपको चुनना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा e challan portal जिसे आपको सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपको ईमेल आईडी पासवर्ड डालना है उसके बाद आपको loginके ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • अगर आप पहली बार कर रहे है तो आपको ईमेल आईडी पासवर्ड बनाना होगा जिसके लिए new user register here के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपके द्वारा बनाया गया ईमेल पासवर्ड को भरकर login के ऑप्शन को चुनना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको श्रमिक कार्ड का लिंक दिखाई देगा जिसे आपको सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको submit कर देना है।
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर श्रमिक कार्ड का आवेदन फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरना है भरने के एक बार आवेदन फॉर्म की जाँच कर ले की कही पर गलत ना हो उसके बाद submit बटन को सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद pay का ऑप्शन आएगा जिसमे आपको जो श्रमिक कार्ड नवीनीकरण का शुल्क है उसे भरकर सेलेक्ट देना है।

सारांश :

श्रमिक कार्ड नवीनीकरण करने के लिए सरकार की वेबसाइट cglabour.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद click to pay challan के विकल्प को चुने फिर ईमेल आईडी भरकर login करे फिर new user register here विकल्प को चुने फिर बनाया गया पासवर्ड को भरकर login कर ले इसके बाद फॉर्म में जानकारी को भरकर submit बटन को सेलेक्ट इस प्रकार श्रमिक कार्ड नवीनीकरण कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

श्रमिक कार्ड की नवीनीकरण कब होगा ?

आपके श्रमिक कार्ड में नवीनीकरण करने की तारीख दिया होगा या श्रम विभाग में जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

श्रमिक कार्ड बनाने से क्या क्या लाभ मिलता है ?

श्रमिक कार्ड से दुर्घटना बीमा ,कन्या विवाह प्रोत्साहन राशि ,मासिक भत्ता ,फ्री साइकिल योजना ,और भी बहुत से योजना का लाभ मिलता है।

नया श्रमिक कार्ड कैसे बनाये ?

सरकार की वेबसाइट eshram.gov.in को ओपन करके आप घर बैठे अपने मोबाइल से नया श्रमिक कार्ड बना सकते है।

इसे भी पढ़िए – वृद्धा पेंशन का फॉर्म कैसे भरें

श्रमिक कार्ड नवीनीकरण कैसे करें, इसकी सभी प्रक्रिया को ऊपर में विस्तार से बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको अपना श्रमिक कार्ड को आसानी से नवीनीकरण कर सकते है। उम्मीद है आप लोगो को यह जानकारी पसंद आई होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसी ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर आपको यह जानकारी अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे सभी श्रमिक कार्ड धारक अपने कार्ड को नवीनीकरण कर सके धन्यवाद।

शेयर करें :

2 thoughts on “श्रमिक कार्ड नवीनीकरण कैसे करें”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें