मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » श्रमिक कार्ड से डिलीवरी में कितने पैसे मिलते हैं

श्रमिक कार्ड से डिलीवरी में कितने पैसे मिलते हैं

श्रमिक कार्ड से डिलीवरी में कितने पैसे मिलते हैं : श्रमिक वर्ग की महिला गर्भावस्था के दौरान मजदूरी के लिए नहीं जा पाती है जिससे पैसो के कमी के कारण स्वास्थय संबंधी सभी जरूरत को पूरा नहीं कर पाते है। इसी हालात को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार प्रसूति सहायता योजना के अंतर्गत श्रमिक महिला को गर्भधारण करने पर 16000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करते है। अगर आपके पास भी श्रमिक कार्ड है और गर्भवती होने पर 16000 प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

गरीब परिवार की महिला गर्भवती होने पर आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उचित पोषण नहीं ले पाते है जिससे डिलीवरी के समय परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिला को गर्भवती होने पर 16000 प्रदान करते है। मगर बहुत से महिला को इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है जिससे सरकार के इस योजना का लाभ नहीं ले पाते है। तो आइये हम आप लोगो प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करने की सभी प्रक्रिया को विस्तार से बताते है।

shramik-card-se-delivery-me-kitne-paise-milte-hai

श्रमिक कार्ड से डिलीवरी में कितने पैसे मिलते हैं ?

प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी स्वास्थय केंद्र एवं परिवार कल्याण विभाग में जाकर इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी पूँछ लेना है।
  • सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद वहाँ से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है इसके बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी भरना है जैसे – नाम ,पता ,आधार नंबर ,खाता नंबर ,गर्भवती की तारीख ,मोबाइल नंबर आदि प्रकार के सभी जानकारी को साफ साफ भरना है।
  • फॉर्म को भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज एवं फॉर्म को एक साथ संलग्न कर लेना है फिर वही जाकर फॉर्म को जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप श्रमिक कार्ड से डिलीवरी में 16000 रूपए प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।

प्रसूति सहायता योजना में आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • महिला को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • गर्भवती महिला की उम्र 18 से अधिक होना चाहिए।
  • महिला के बैंक खाता से आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • प्रेग्नेंसी प्रमाण पत्र

प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी स्वास्थय केंद्र एवं परिवार कल्याण विभाग में जाकर इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना है फिर वहाँ से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है इसके बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को बिना काट छाट किये साफ साफ भरना है फिर सभी आवश्यक दस्तावेज को एक साथ संलग्न करके वही जमा कर देना है इस प्रकार आप डिलीवरी में 16000 प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

गर्भवती महिला को 16000 कैसे मिलेगा ?

अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है एवं आपके पास गरीबी रेखा राशन कार्ड है तो गर्भवती होने पर 16000 मिलेंगे ऊपर में आवेदन करने की प्रक्रिया बताया गया है।

गर्भवती महिला का फॉर्म कैसे भरे ?

गर्भवती महिला का फॉर्म भरने के लिए अपने नजदीकी स्वास्थय केंद्र जाकर आसानी से प्रसूति सहायता योजना में आवेदन कर सकते है।

प्रसूति सहायता योजना में क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

महिला का आधार कार्ड ,निवास प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र ,बैंक खाता पासबुक ,पासपोट साइज फोटो ,मोबाइल नंबर।

इसे भी पढ़िए – फ्री सिलाई मशीन कब मिलेगी

श्रमिक कार्ड से डिलीवरी में कितने पैसे मिलते हैं , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको पता चल गया होगा की श्रमिक कार्ड से डिलीवरी में कितना पैसा मिलता है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप सभी लोगो को लाभ मिल सके यह आर्टिकल सभी महिला के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

1 thought on “श्रमिक कार्ड से डिलीवरी में कितने पैसे मिलते हैं”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें