मुख्यपृष्ठ » ग्राम योजना » स्वयं सहायता समूह में अध्यक्ष को कितना पैसा मिलता है

स्वयं सहायता समूह में अध्यक्ष को कितना पैसा मिलता है

स्वयं सहायता समूह में अध्यक्ष को कितना पैसा मिलता है : जैसा की आप सभी जानते है सभी स्वयं सहायता समूह में एक महिला को अध्यक्ष चुनते है जो समूह का संचालन करते है। एवं अध्यक्ष ही समूह की बैठक बुलाता है और सभी रजिस्टर भी अध्यक्ष के पास होता है। लगभग समूह के हर काम अध्यक्ष की देखरेख में होता है इसलिए सरकार को इसको पैसा मिलता है। अगर आप भी जानना चाहते है कि स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष को कितना पैसा मिलता है तो इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन जरूर करे।

राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन योजना के अंतर्गत सभी गांव की महिला समूह बनाकर सरकारी योजना का लाभ ले रहे है। एवं रोजगार करने के लिए समूह को सरकार द्वारा पैसा भी मिलता है समूह कई पद होते है जैसे अध्यक्ष , उपाध्यक्ष , सचिव , कोषाध्यक्ष जिसमे अध्यक्ष समूह का मुखिया होता है। जिसके हाथो में पूरा समूह का कार्यभार होता है इसलिए सरकार अध्यक्ष के माध्यम से पैसा देते है। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष को कितना पैसा मिलता है इसके बारे में विस्तार से बताते है।

swayam-sahayata-samuh-me-adhyaksh-ko-kitna-paisa-milta-hai

स्वयं सहायता समूह में अध्यक्ष को कितना पैसा मिलता है ?

सरकार उन्ही स्वयं सहायता समूह को पैसा प्रदान करते है जो समूह नियमित रूप से चल रहा है एवं सरकार के पास रजिस्टर्ड है समूह को मिलने वाले पैसा का विवरण इस प्रकार है।

स्वयं सहायता समूह गठन के 3 महीने बाद

  • अगर आपका स्वयं सहायता समूह नियमित रूप से चलते 3 माह पूरा हो गया है तो समूह संबंधी आवश्यक कागजात खरीदने के लिए अध्यक्ष को 1500 रूपए प्रदान करते है जिसे आपको वापस करना नहीं पड़ेगा एवं अपने जरूरत के कोई भी सामान खरीद सकते है इस पैसा को वापस करना नहीं पड़ेगा।

स्वयं सहायता समूह गठन के 6 महीने बाद

  • अगर आपका समूह नियमित रूप से चल रहा है एवं 6 महीने पूरा हो गया है तो आपके समूह को रोजगार करने के लिए सामूहिक खाता में 15000 रूपए मिलता है जिसे आप किसी भी कार्य के लिए खर्चा कर सकते है आपको खर्चे का विवरण देना नहीं पड़ेगा और आपको पैसा भी वापस नहीं करना होगा।

स्वयं सहायता समूह को CIF का पैसा

  • अगर स्वयं सहायता समूह कोई भी रोजगार शुरू करना चाहते है तो उसे सरकार द्वारा 50000 रूपए से लेकर 110000 रूपए तक लोन देता है वो भी बहुत कम ब्याज दर में एवं सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in को ओपन करके घर बैठे आवेदन कर सकते है।

सारांश :

स्वयं सहायता समूह का पैसा कब आएगा जानने के लिए अगर स्वयं सहायता समूह नियमित रूप से चल रहा है एवं गठन के 3 महीने हो चुके है तो समूह जरूरी कागजात खरीदने के लिए 1500 रूपए मिलते है फिर गठन के 6 महीने बाद 15000 रूपए मिलता है रोजगार शुरू करने के लिए इस पैसा को आप कोई भी कार्य के लिए खर्च कर सकते है इसे वापस करना नहीं पड़ता है अगर आप लोन लेना चाहते है तो 50000 रूपए से लेकर 110000 रूपए घर बैठे लोन प्राप्त कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

स्वयं सहायता समूह को कितना लोन मिलता है ?

स्वयं सहायता समूह को रोजगार करने के लिए 50000 रूपए से लेकर 110000 रूपए तक लोन मिलता है वो भी बहुत कम ब्याज दर में।

अपना स्वयं सहायता समूह ऑनलाइन कैसे देखें ?

अगर आप अपना स्वयं सहायता समूह मोबाइल में देखना चाहते है तो सरकार की वेवसाइट nrlm.gov.in को ओपन करके घर बैठे देख सकते है।

स्वयं सहायता समूह को कितना पैसा मिलता है ?

स्वयं सहायता समूह गठन के 3 महीने बाद जरूरी सामान खरीदने के लिए 1500 रूपए मिलते है एवं गठन के 6 महीने बाद 15000 रूपए मिलते है।

इसे भी पढ़िए – लड़की होने पर ₹ 50000 कैसे मिलते हैं

स्वयं सहायता समूह का पैसा कब आएगा , इन सभी के बारे में यहाँ पर स्टेप by स्टेप बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको पता चल गया होगा की स्वयं सहायता समूह को कब पैसा मिलेगा एवं कितना मिलता है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके यह आर्टिकल सभी महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें