मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » यूरिया खाद का सरकारी रेट क्या है

यूरिया खाद का सरकारी रेट क्या है

यूरिया खाद का सरकारी रेट क्या है : किसानों की आर्थिक सुधारने एवं आय को दोगुना करने के उद्देश्य से कच्चे माल के दाम में 80% बढोतरी होने के बाद भी सरकार किसानों को बहुत कम दाम में उर्वरक खाद उपलब्ध करा रहे है। लेकिन अधिकांश किसानों को उर्वरक खाद का सरकारी रेट पता नहीं होता है जिससे अधिक कीमत में बाजार से खरीदते है। अगर आप भी सभी प्रकार के उर्वरक खाद के नई सरकारी रेट घर बैठे देखना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

आज भी देश में बहुत से किसान ऐसे है जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण भरपूर मात्रा में खाद नहीं खरीद पाते है। जिससे फसल में सही समय पर खाद का छिड़काव नहीं कर पाते है इसलिए सरकार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे माल में भारी बढ़ोतरी होने के बाद भी सभी प्रकार के खाद में 70% की सब्सिडी में देश के सभी राज्यों को एक ही भाव से खाद प्रदान कर रहे है। तो आइये हम आप लोगो को सभी प्रकार के उर्वरक खाद सब्सिडी देने पर कितना रेट है एवं सब्सिडी ना मिलने पर कितना रेट होता इन सभी के बारे में स्टेप by स्टेप बताते है।

urea-khad-ka-sarkari-rate-kya-hai

यूरिया खाद का सरकारी रेट क्या है ?

सब्सिडी मिलने पर उर्वरक खाद सरकारी रेट

खाद के नाम खाद के सरकारी रेट
यूरिया (urea) 45 किलोग्राम 266.50 रूपए प्रति बोरी
डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम 1350 रूपए प्रति बोरी
एनपीके (NPK) 50 किलोग्राम 1470 रूपए प्रति बोरी
एमओपी (MOP) 50 किलोग्राम 1700 रूपए प्रति बोरी

सब्सिडी ना मिलने पर उर्वरक खाद का रेट इतना होता

खाद के नाम खाद का रेट
यूरिया (urea) 45 किलोग्राम 2450 रूपए प्रति बोरी
डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम 4073 रूपए प्रति बोरी
एनपीके (NPK) 50 किलोग्राम 3291 रूपए प्रति बोरी
एमओपी (MOP) 50 किलोग्राम 2654 रूपए प्रति बोरी

सारांश :

यूरिया खाद की सरकारी रेट देखने के लिए सब्सिडी में यूरिया खाद की कीमत 266.50 रूपए 45 किलोग्राम प्रति बोरी है तथा डीएपी खाद में सब्सिडी मिलने पर 1350 रूपए 50 किलोग्राम प्रति बोरी है वही एनपीके खाद में सब्सिडी मिलने के बाद 1470 रूपए 50 किलोग्राम प्रति बोरी है एवं एमओपी खाद की कीमत 1700 रूपए 50 किलोग्राम प्रति बोरी है तथा सब्सिडी नहीं मिलने पर खाद का कितना रेट होता इसके बारे में ऊपर में विस्तार से बताया गया है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

यूरिया खाद में कितना सब्सिडी मिलता है ?

यूरिया खाद में सब्सिडी मिलने पर 266.50 रूपए प्रति बोरी है तथा सब्सिडी ना मिलने पर 2450 रूपए प्रति बोरी कीमत होता जिसमे 70% सब्सिडी मिलता है।

खाद सब्सिडी पर कब तक मिलेगा ?

खाद की नई सरकारी रेट हर साल तय किया जाता है इस साल 30 सितम्बर 2022 तक खाद सब्सिडी पर मिलेगा।

खाद सब्सिडी पर कैसे मिलेगा ?

खाद सब्सिडी में लेने के लिए आप अपने संकुल के सरकारी खाद दुकान जाकर प्राप्त कर सकते है।

इसे भी पढ़िए – राशन कार्ड बनाने के लिए कितने पैसे लगते हैं

यूरिया खाद का सरकारी रेट क्या है , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर विस्तार से बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको पता चल गया होगा की खाद की सरकारी रेट क्या है एवं कितना सब्सिडी मिलता है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे ताकि सभी किसानों को खाद का सरकारी रेट पता चले धन्यवाद।

शेयर करें :

2 thoughts on “यूरिया खाद का सरकारी रेट क्या है”

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें