मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें

मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें

मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलु गैस कनेक्शन लेने वाले गरीब परिवार को गैस भरवाने पर 267 रूपए सब्सिडी मिलता है। जो सीधे बैंक खाता में ट्रांसफर किया जाता है मगर अधिकांश लोगो को इसकी जानकारी नहीं होता है और बैंक खाता से मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने के कारण गैस सब्सिडी चेक नहीं कर पाते है। तो आज हम आप लोगो को मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने का दो बहुत ही आसान तरीका बताते है।

आज भी देश में बहुत से गरीब परिवार ऐसे है जो गैस महँगा होने के कारण नहीं भरवाते है क्योकि उसे पता नहीं होता है गैस भरवाने पर 267 रूपए सब्सिडी मिलता है। इसलिए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है ताकि सभी लोग घर बैठे मोबाइल से गैस सब्सिडी चेक कर सके। एवं जिसको भी सब्सिडी नहीं मिल रहा है वो गैस एजेंसी जाकर सुधरवा सके तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है। और मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने की सभी प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

mobile-number-se-gas-subsidy-kaise-check-kare

मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें ?

  • सबसे पहले मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट mylpg.in को ओपन करना अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करें
  • लिंक में जाने के सभी प्रकार के गैस कंपनी का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे ऊपर में click to give up LPG subsidy online के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा bharat gas , HP gas , indane तो आपके पास जिस कंपनी का गैस है उस ऑप्शन पर टिक करें।
  • इसके बाद अगर आप इस पोर्टल में पहले से लॉगिन है तो पहले वाले फॉर्म पर लॉगिन आईडी ,पासवर्ड एवं कैप्चा कोड भरकर login के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • अगर आप इस पोर्टल में नए है तो दूसरे वाले फॉर्म में lpg id गैस कनेक्शन से रजिस्टर्ड आधार नंबर ,अकाउंट नंबर ,ifsc code एवं कैप्चा को भरकर submit बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद आप आसानी से गैस सब्सिडी चेक कर सकते है।

मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने का दूसरा तरीका

  • सबसे पहले मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmfs.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद सरकार की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको know your payments के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद बैंक का नाम खाता नंबर भरना है फिर नीचे वाले बॉक्स में कन्फर्म करने के लिए फिर से बैंक खाता नंबर भरना है।
  • बैंक खाता नंबर भरने के बाद कैप्चा कोड भरकर send OTP on registered mobile no. के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद आपके बैंक खाता में कितना पैसा है एवं कब कब आया है सभी का विवरण SMS के द्वारा भेज दिया जायेगा जिसे आप इनबॉक्स को ओपन करके देख सकते है।
  • इस प्रकार आप घर बैठे मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक कर सकते है।

सारांश :

मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट mylpg.in को ओपन करना होगा इसके बाद click to give up lpg subsidy online के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर आपके पास जिस कंपनी का गैस है उसे चुनना है फिर आप इस पोर्टल में पहले से लॉगिन है तो पहले वाले फॉर्म में पूछे गए जानकारी को भरकर login कर देना है अगर आप नए है तो दूसरे फॉर्म में पूछे गए जानकारी भरकर submit कर देना है।

उज्जवला योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है

आधार कार्ड से गैस का सब्सिडी कैसे चेक करें

मोबाइल से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें

उज्ज्वला योजना में आवेदन कैसे करें

उज्ज्वला योजना लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

गैस सब्सिडी कितना मिलता है ?

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन लेने वाले गरीब परिवार को गैस भरवाने पर 267 सब्सिडी मिलता है एवं पर्सनल गैस कनेक्शन वालो को 67 सब्सिडी मिलता है।

गैस सब्सिडी चेक करने का वेबसाइट क्या है ?

भारत पेट्रोलियम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट mylpg.in को ओपन करके घर बैठे गैस सब्सिडी चेक कर सकते है।

गैस सब्सिडी नहीं मिलने पर क्या करे ?

अगर गैस सब्सिडी नहीं मिल रहा है तो गैस एजेंसी जाकर अपना अकाउंट नंबर जुड़वाँ सकते है फिर आपको गैस सब्सिडी मिलना शुरू हो जायेगा।

मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है उम्मीद है आप लोगो को यह जानकारी समझ आ गई होगी। और मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी यदि गैस सब्सिडी चेक करने का तरीका समझ नहीं आ रहे है तो कमेंट करके पूछ सकते है तुरंत जवाब मिलेगा।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे ताकि सभी लोग मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने की प्रक्रिया को जान सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें