मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े : जैसा की आप सभी जानते है कि राशन कार्ड में बच्चो के नाम जुड़वाने से कई प्रकार के लाभ मिलता है जैसे स्कूल में दाखिला कराने पर मांग की जाती है। एवं ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने पर जरूरत पड़ती है एवं कई प्रकार के जरूरी दस्तावेज बनवाने पर भी राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। तो आज हम आप लोगो को राशन कार्ड में बच्चो का नाम जोड़ने का आसान तरीका बताते है जिससे आप घर बैठे मोबाइल में माध्यम से नाम जोड़ सकते है।

बहुत से लोगो को राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने की प्रक्रिया पता नहीं होता है जिससे वो कार्यालय के चक्कर लगाते रहते है। इसी हालात को देखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने राशन कार्ड नया नाम जोड़ने के लिए वेबसाइट शुरू किया है ताकि सभी लोग घर बैठे अपने बच्चो का नाम राशन कार्ड में जोड़ सके। और सरकार द्वारा दिए जाने वाले राशन प्राप्त कर सके अगर आप आप भी घर बैठे राशन कार्ड में नया नाम जोड़ना चाहते है तो इसकी सभी प्रक्रिया को नीचे में बहुत ही सरल भाषा में बताया गया है।

ghar-baithe-ration-card-me-naam-kaise-jode

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ?

राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम जोड़ने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए यूपी सरकार की वेबसाइट fcs.up.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक पर जाने के बाद आपके स्क्रीन में खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर ग्रामीण एवं शहरी आवेदन फॉर्म का लिंक दिखाई देगा तो आप अपने क्षेत्र के अनुसार चुनना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसे डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लेना है।
  • फॉर्म की प्रिंट निकाल लेने के बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी भरना है जैसे – नाम ,आधार नंबर ,वार्ड क्रमांक आदि प्रकार के सभी जानकारी भरना है।
  • फॉर्म को भरने के बाद सभी दस्तावेज को संलग्न कर लेना है उसके बाद फॉर्म को खाद्य एवं रसद विभाग में जाकर जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप राशन कार्ड में नया नाम घर बैठे जोड़ सकते है।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

सारांश :

घर बैठे राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट fcs.up.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद होम पेज में डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर शहरी एवं ग्रामीण दोनों का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप अपने क्षेत्र के अनुसार चयन करना है फिर फॉर्म खुल जायेगा जिसे डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लेना है उसके बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरकर खाद्य एवं रसद विभाग में जमा कर देना है।

इसे भी पढ़िए – गांव में अपने घर का नक्शा कैसे देखें

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े, इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर विस्तार से बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है तो आपको घर बैठे राशन कार्ड में नाम जोड़ने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे सभी नागरिक राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने की प्रक्रिया को जान सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें