मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » आधार कार्ड मोबाइल नंबर से कैसे डाउनलोड करें

आधार कार्ड मोबाइल नंबर से कैसे डाउनलोड करें

आधार कार्ड मोबाइल नंबर से कैसे डाउनलोड करें : जैसा की आप सभी जानते है कि सरकार हर व्यक्ति का आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। आधार कार्ड बिना हमें किसी प्रकार के सरकारी एवं गैर सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल सकते है अगर आपका आधार कार्ड कही गुम गया है या आप कही बाहर गए है और आधार कार्ड को घर भूल गए है। और आपको तुरंत आधार कार्ड की जरूरत है तो हम आप लोगो को मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने का आसान तरीका बताते है।

आज के जमाने में आधार कार्ड हर नागरिक का जरूरी दस्तावेज बन गया है इसके बिना हमारा कोई भी काम नहीं हो सकता है। चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट हो बहुत से लोग आधार कार्ड को कही पर भूल जाते है और जब आवश्यकता पड़ती है तब बनवाने के लिए आधार सेवा केंद्र पर जाते है। आज हम आप लोगो को मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालते है इसकी सभी प्रक्रिया को नीचे में बहुत ही सरल भाषा में बताया गया है ताकि आप लोगो को निकालने में कोई परेशानी ना हो।

aadhar-card-mobile-number-se-kaise-download-kare

आधार कार्ड मोबाइल नंबर से कैसे डाउनलोड करें ?

  • सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने के लिए आपको uidai.gov.in को ओपन करना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर uidai का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको get Aadhar के सेक्शन में retrieve lost UID/EID का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको सबसे पहले जो आधार कार्ड में नाम लिखा है उसे भरे फिर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर send otp के ऑप्शन को सेलेक्ट करे।
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 6 अंको का otp आएगा जिसे भरकर verify OTP के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • जैसे ही आपका OTP verify होगा आपके मोबाइल नंबर पर आधार नंबर को SMS के द्वारा भेज दिया जायेगा जिसे आप मैसेज बॉक्स को खोलकर देख सकते है।
  • उसके बाद आप आधार नंबर को डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते है।
  • इस प्रकार आप आसानी से आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से निकाल सकते है।

सारांश :

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से डाउनलोड करने के लिए आपको uidai की वेबसाइट uidai.gov.in को ओपन करना होगा उसके बाद आपको retrieve lost UID/EID के ऑप्शन को चुनना है फिर अपना नाम मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर send otp के विकल्प को चुनना फिर otp आएगा जिसे भरकर verify करना है फिर मैसेज के द्वारा आधार नंबर भेज दिया जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके निकाल सकते है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट होगा

बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

आधार कार्ड में ऑनलाइन सुधार कैसे करें

अपने मोबाइल से पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें

मोबाइल से राशन कार्ड कैसे बनाएं

आधार कार्ड मोबाइल नंबर से कैसे डाउनलोड करें, इसकी सभी प्रक्रिया को ऊपर में विस्तार से बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है तो आपको अपना आधार कार्ड निकालने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसी ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे जिसका आधार कार्ड गुम गया है वो आसानी से घर बैठे निकाल सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें