मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » आवास आया है कि नहीं कैसे चेक करें मोबाइल से

आवास आया है कि नहीं कैसे चेक करें मोबाइल से

आवास आया है कि नहीं कैसे चेक करें मोबाइल से : नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगो को इस आर्टिकल में आवास योजना की नई लिस्ट में नाम चेक करने का बहुत ही आसान तरीका बताते है। क्योकि बहुत से लोगो को ग्रामीण आवास लिस्ट कैसे निकालते है पता नहीं होता है। जिसके कारण आवास आया है कि नहीं पता लगाने के लिए चक्कर लगाते है। अगर आप भी मोबाइल से ग्रामीण आवास योजना में अपना नाम चेक करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

ग्रामीण क्षेत्र के जितने भी गरीब परिवार को अभी तक आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उसे 2024 के अंत तक मिल सकता है। लेकिन कई लोगो को आवास योजना में नाम चेक करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है इसलिए सरकार ने ऑफिशियल वेबसाइट शुरू किया है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के सभी घर बैठे आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सके। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

awas-aaya-hai-ki-nahi-kaise-check-kare-mobile-se

आवास आया है कि नहीं कैसे चेक करें मोबाइल से ?

मोबाइल से अपने गांव की आवास सूची ऐसे निकाले

  • सबसे पहले अपने गांव की आवास लिस्ट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद ग्रामीण आवास योजना की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद अगर रजिस्ट्रेशन नंबर याद है या सेव करके रखे है तो उसे भरकर submit करने पर आवास योजना की नई लिस्ट खुल जायेगा जिसमे अपना नाम देख सकते है।
  • अगर रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो आपके दाएं साइड में advanced search के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आवास योजना की लिस्ट देखने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले राज्य ,जिला ,ब्लॉक ,ग्राम पंचायत को चुनना है इसी प्रकार पूछे गए सभी जानकारी को भरकर search बटन को सेलेक्ट करने पर आपके गांव की आवास लिस्ट खुल जायेगा जिसमे अपना नाम खोजकर देख सकते है।
  • जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते है इस प्रकार आप आसानी से आवास आया है कि नहीं पता लगा सकते है।

सारांश :

आवास आया है कि नहीं पता करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर advanced search के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद आवास योजना के लिस्ट देखने का फॉर्म खुलेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भरकर search करने पर ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट खुल जायेगा जिसमे अपना नाम चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में शिकायत कैसे दर्ज करें 2023

आधार कार्ड से आवास योजना कैसे चेक करें

ग्रामीण आवास योजना का फॉर्म कैसे भरें

आवास ना मिलने पर क्या करें

प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ कौन ले सकता है

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ग्रामीण आवास योजना में कितना पैसा मिलता है ?

ग्रामीण आवास योजना के तहत समतल इलाके को 1.20 लाख रूपए एवं पहाड़ी इलाके को 1.30 लाख रूपए एवं साथ में शौचालय बनवाने पर 12 हजार अलग से मिलते है।

आवास योजना का पैसा खाता में आया है या नहीं कैसे चेक करे ?

ग्रामीण आवास योजना की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके आवास योजना का पैसा घर बैठे चेक कर सकते है बिना बैंक के चक्कर लगाए।

शहरी आवास योजना 2024 की नई लिस्ट कैसे निकाले ?

सरकार की वेबसाइट pmaymis.gov.in को गूगल में सर्च करके ओपन करना होगा फिर आप शहरी आवास योजना लिस्ट निकाल सकते है।

आवास आया है कि नहीं कैसे चेक करें मोबाइल से , इसकी सभी प्रक्रिया को हमने यहाँ पर आर्टिकल के माध्यम से आसान शब्दों में बताया है। अगर आपने इस पोस्ट का पूरा अवलोकन किया है तो आवास आया है कि नहीं आसानी से पता लगा सकते है। यदि अपने गांव की आवास लिस्ट चेक करने में समस्या हो रहे है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप सभी लोगो को लाभ मिल सके। यह आर्टिकल जितने लोगो को अभी तक आवास नहीं मिला है उनके लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे। अगर आप सरकार के नई योजना के बारे में पहले जानकारी पाना चाहते है तो गूगल के सर्च बॉक्स में www.gramyojana.in टाइप करके देख सकते है धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें