मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » ग्राम पंचायत की आवास सूची में नाम कैसे जोड़े

ग्राम पंचायत की आवास सूची में नाम कैसे जोड़े

आज भी ग्रामीण क्षेत्र में बहुत से गरीब परिवार ऐसे है जिसे अभी तक आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। इसलिए सरकार ने इन सभी लोगो को जल्द से जल्द आवेदन करने का आदेश दिया है। ताकि सभी गरीब परिवार को 2024 के अंत तक मिल सके लेकिन बहुत से लोगो को आवास योजना में नाम जोड़ने का तरीका पता नहीं होता है। इसलिए हम आप लोगो को ग्राम पंचायत की आवास सूची में नाम जोड़ने का बहुत ही सरल तरीका बताते है जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट जारी किया है जिसमे बहुत से लोगो के नाम आया है। मगर बहुत से लोगो को आवास योजना में नाम जोड़ने का तरीका पता नहीं होता है जिसके कारण पक्का मकान नहीं मिल पाते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है ताकि सभी लोग घर बैठे आवास योजना में अपना नाम जोड़ सके। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और मोबाइल से आवास योजना में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

gram-panchayat-ki-awas-suchi-me-name-kaise-jode

ग्राम पंचायत की आवास सूची में नाम कैसे जोड़े ?

ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड जिसमे मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक जिसमे आधार कार्ड लिंक हो
  • पासपोट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

ग्राम पंचायत की आवास सूची में नाम ऐसे जोड़े मोबाइल से

  • सबसे पहले ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करें
  • इसके बाद ग्रामीण आवास योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे awaassoft के विकल्प में जाने पर Data entry के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे 4 ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको चौथे वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे वर्ष , यूजरनेम , पासवर्ड एवं कैप्चा कोड भरकर log in के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • लॉगिन करने के बाद चारो फार्मेट को बारी बारी करके पूछे गए सभी जानकारी को भरना फिर submit कर देना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन नंबर आएगा जिसे सेव करके रख लेना है इस प्रकार घर बैठे ग्राम पंचायत की आवास सूची में नाम जोड़ सकते है।

सारांश :

मोबाइल से ग्राम पंचायत की आवास सूची में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद awaassoft के विकल्प में जाने पर data entry के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है। फिर चौथे ऑप्शन के login बटन को सेलेक्ट करना फिर वर्ष ,यूजरनेम ,पासवर्ड ,कैप्चा कोड भरकर log in करने पर फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भरकर submit कर देना है इस प्रकार ग्रामीण आवास योजना में नाम जोड़ सकते है।

ग्राम पंचायत द्वारा बनाए गए लिस्ट आवास की कैसे देखें

आवास Plus में नाम कैसे जोड़े

पीएम आवास की मजदूरी कितनी आती है

आवास योजना ऑनलाइन कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री आवास पाने के लिए क्या करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

आवास योजना में नाम जोड़ने के कितने दिनों बाद आवास मिलेगा ?

अगर आपने ग्रामीण आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपने फॉर्म का सत्यापन किया जायेगा जिसमे पात्र पाया जाता है तो कुछ महीनो के बाद आवास मिल सकता है।

आवास योजना की नई सूची में अपना नाम कैसे देखें ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे चुनकर आवास योजना की नई सूची में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलते है ?

पीएम आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के सभी गरीब परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए की सहायता राशि प्रदान किया जाता है। जिसे 3 किस्तों में दिया जाता है।

ग्राम पंचायत की आवास सूची में नाम कैसे जोड़े , इसकी सभी प्रक्रिया को हमने यहाँ पर आवास शब्दों में बताया है अगर आपने इस पोस्ट का ध्यान से पूरा अवलोकन किया है। तो ग्राम पंचायत की आवास सूची में अपना नाम आसानी से जोड़ सकते है। यदि ऑनलाइन नाम जोड़ने में परेशानी हो रहे है या आवास योजना से संबंधित जानकारी पाना चाहते है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में सरकार के नई – नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप सभी लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह जानकारी अच्छा लगे तो व्हाट्सप ग्रुप या फेसबुक में शेयर जरूर करे ताकि ग्रामीण क्षेत्र के सभी लोग आवास योजना में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को जान सके। यदि आप सरकार के नई एवं पुरानी योजना के बारे में सबसे पहले जानकारी पाना चाहते है। तो गूगल के सर्च बॉक्स में www.gramyojana.in टाइप करके देख सकते है धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें