मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े : आज हम आप लोगो को मोबाइल से चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने का बहुत ही आसान तरीका बताते है। क्योकि राजस्थान सरकार ने सभी चिरंजीवी परिवार के मुखिया महिला को बहुत जल्दी मोबाइल प्रदान करने वाले है। इसके साथ ही चिरंजीवी योजना में नाम होने से 5 लाख तक फ्री में इलाज होगा मगर अधिकांश लोगो को चिरंजीवी योजना नाम जोड़ने की प्रक्रिया पता नहीं होता है। जिससे सरकार के योजना का लाभ नहीं ले पाते है।

चिरंजीवी योजना के लिस्ट में नाम होने से कई सरकारी योजना के लाभ मिलते है लेकिन बहुत से गरीब परिवार ऐसे है जो चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को नहीं जानते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी लोग घर बैठे अपने मोबाइल से चिरंजीवी योजना में अपना नाम जोड़ सके और 5 लाख तक फ्री इलाज करा सके एवं फ्री मोबाइल प्राप्त कर सके। तो आइये हम आप लोगो को चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने की सभी प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

chiranjeevi-yojana-mein-apna-naam-kaise-jode

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े ?

ऑनलाइन चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट health.rajasthan.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले वाले कालम में click here के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है
  • क्लिक हियर के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद नया पेज खुलेगा जिसमे redirect to sso के ऑप्शन को चुनना है।
  • इसके बाद यदि आप इस पोर्टल में पहले से लॉगिन है तो ईमेल आईडी भरकर login के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है अगर आप इस पोर्टल पर नए है तो registration के विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको कैटेगिरी चुनना है जो इस प्रकार है सिटीजन ,उद्योग ,गवर्नमेंट अप्लाई तो आप अपने सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प को चुने।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म के लिंक दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करने पर फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भरकर submit बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद लॉगिन फॉर्म खुलेगा जिसमे ईमेल आईडी , पासवर्ड एवं चित्र में दिखाए गए कैप्चा कोड को भरकर login कर देना है .
  • इस प्रकार आप घर बैठे चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ सकते है और फ्री में मोबाइल प्राप्त कर सकते है।

चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोट साइज फोटो

सारांश :

चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट health.rajasthan.gov.in को गूगल में सर्च करके ओपन करना होगा इसके बाद सबसे पहले वाले कालम में click here के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है इसके बाद redirect to sso के विकल्प को चुनना है फिर registration के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर कैटेगिरी चुनने के बाद आवेदन फॉर्म के लिंक दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करने पर फॉर्म खुल जायेगा जिसे भरकर submit कर देना है इसके बाद ईमेल आईडी भरकर login कर देना है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेगा ?

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने 23 फरवरी 2022 के बजट सत्र में सभी चिरंजीवी परिवार के मुखिया महिला को मोबाइल देने की घोषणा किया है जिसे अक्टूबर महीने में वितरण कर सकते है।

चिरंजीवी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

सरकार की वेबसाइट health.rajasthan.gov.in को ओपन करके आप घर बैठे चिरंजीवी योजना में आवेदन कर सकते है।

चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगते है ?

चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने के लिए आधार कार्ड , राशन कार्ड , बैंक खाता पासबुक , मोबाइल नंबर , पासपोट साइज फोटो , निवास प्रमाण पत्र , ईमेल आईडी।

इसे भी पढ़िए – चिरंजीवी योजना से मोबाइल कैसे प्राप्त करें

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े , इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने में कोई परेशानी नहीं होगी।

उम्मीद है आप लोगो को यह जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी यदि चिरंजीवी योजना में नाम जोड़ने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही है। तो कमेंट करके पूछ सकते है अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

5 thoughts on “चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े”

    • सर , हमारा काम योजना के बारे में जानकारी देना है यह योजना सिर्फ राजस्थान के लिए है।

      Reply

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें