मुख्यपृष्ठ » ग्राम योजना » ग्राम पंचायत के कार्य कैसे देखे जाते हैं

ग्राम पंचायत के कार्य कैसे देखे जाते हैं

ग्राम पंचायत के कार्य कैसे देखे जाते हैं : ग्राम पंचायत के विकास करने एवं मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिए सरपंच नए नए कार्यो का प्रस्ताव रखते है। जिसके बाद काम शुरू करने के लिए सरकार ग्राम पंचायत में पैसा भेज देते है लेकिन अधिकांश लोगो को पता नहीं होता है कि ग्राम पंचायत में कौन कौन से नई योजना आया है। इसलिए लाभ नहीं ले पाते है अगर आप भी अपने ग्राम पंचायत के कार्य सूची एवं पैसा मोबाइल से चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

ग्रामीण क्षेत्र के विकास करने के लिए सरकार देश के सभी ग्राम पंचायत में हर साल नई – नई योजना शुरू करते है मगर गांव के बहुत से लोगो को इसकी जानकारी नहीं होता है। जिससे कर्मचारी पैसो को खा जाते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी लोग अपने ग्राम पंचायत की कार्य सूची घर बैठे देख सके और सरकार के सभी योजनाओं का लाभ ले सके। तो आइये बिना देरी किये ग्राम पंचायत की कार्य सूची मोबाइल से देखने की सभी प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

gram-panchayat-ke-karya-kaise-dekhe-jaate-hai

ग्राम पंचायत के कार्य कैसे देखे जाते हैं ?

मोबाइल से ग्राम पंचायत की कार्य सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मोबाइल से ग्राम पंचायत की कार्य सूची देखने के लिए सरकार की वेबसाइट egramswaraj.gov.in को गूगल में सर्च करके ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद पंचायती राज का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे planning & reporting के सेक्शन में तीसरे नंबर पर Approved GPDP (2022-23) के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे देश के सभी राज्यों का नाम होगा जिसमे अपने राज्य को खोजकर सेलेक्ट करना है।
  • राज्य को चुनने के बाद जिला को चुनना है इसके बाद ब्लॉक को चुनना है इसके बाद सभी ग्राम पंचायत का लिस्ट खुलेगा जिसमे अपने ग्राम पंचायत को चुनना है।
  • ग्राम पंचायत को चुनने के बाद नया पेज खुलेगा जिसमे 4 ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको section 4 : priority wise activity details के विकल्प को चुनना है।
  • इसके बाद आपके ग्राम पंचायत में कौन कौन से कार्यो के लिए कितना पैसा आया एवं कितना खर्च हुआ सभी का विवरण खुल जायेगा जिसे आप बारी बारी करके देख सकते एवं print के ऑप्शन को सेलेक्ट करके कॉपी निकाल सकते है।
  • इस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल से ग्राम पंचायत के कार्य सूची देख सकते है।

सारांश :

ग्राम पंचायत का पैसा चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट egramswaraj.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद planning & reporting के सेक्शन में Approved GPDP (2022-23) के विकल्प को चुनना है फिर राज्य , जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत को बारी बारी चुनना है इसके बाद section 4 : priority wise activity details के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपके ग्राम पंचायत में कौन कौन से कार्यो के लिए कितना पैसा आया है सभी का विवरण खुल जायेगा।

सांसद आदर्श गांव योजना क्या है

ग्राम पंचायत का विवरण कैसे देखें

मनरेगा में हाजिरी कैसे देखें

जॉब कार्ड का पेमेंट कैसे चेक करें 2024

रोजगार गारंटी का पैसा कैसे चेक करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ग्राम पंचायत कार्य देखने का वेबसाइट क्या है ?

सरकार की वेबसाइट egramswaraj.gov.in को ओपन करके ग्रामीण क्षेत्र के सभी लोग अपने ग्राम पंचायत का कार्य एवं पैसा चेक कर सकते है।

ग्राम पंचायत का विकास कैसे करे ?

गांव के सरपंच नए नए कार्यो का प्रस्ताव देकर ग्राम पंचायत में काम लाने से गांव का विकास होगा और मजदूरों को रोजगार भी मिलेगा।

ग्राम पंचायत का पैसा ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

सरकार की वेबसाइट egramswaraj.gov.in को ओपन करके आप अपने ग्राम पंचायत का पैसा मोबाइल से घर बैठे चेक कर सकते है।

इसे भी पढ़िए – स्वयं सहायता समूह का पैसा कब आएगा

ग्राम पंचायत के कार्य कैसे देखे जाते हैं , इसके बारे में हमने यहाँ पर विस्तार से बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको अपने ग्राम पंचायत की कार्य सूची ऑनलाइन देखने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसी प्रकार हम हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई ग्रामीण योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो कमेंट करके जरूर बताये और शेयर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें