मुख्यपृष्ठ » ग्राम योजना » नया जॉब कार्ड कैसे बनाएं

नया जॉब कार्ड कैसे बनाएं

नया जॉब कार्ड कैसे बनाएं : रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत सरकार देश के सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को प्रतिवर्ष 100 दिनों का रोजगार देता है ताकि किसी भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को काम की तलाश में शहर जाना ना पड़े। इस योजना का लाभ केवल जॉब कार्ड धारक को ही मिलेगा तथा रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपना जॉब कार्ड बनवा सकते है। अगर आप भी मोबाइल से नया जॉब कार्ड बनाने की प्रक्रिया को जानना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

जैसा की आप सभी जानते है कि सरकार सभी ग्रामीण क्षेत्र के गरीब लोगो का जॉब कार्ड बनाने की योजना शुरू किया है ताकि उसे गांव में ही हर साल 100 दिनों का रोजगार मिल सके। मगर बहुत से लोगो को मोबाइल से जॉब कार्ड बनाने की प्रक्रिया पता नहीं होता है जिससे वो अपना जॉब कार्ड नहीं बनवा पाते है। तो आज हम आप लोगो को नया जॉब कार्ड के आवेदन करने का आसान तरीका बताते है जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से आवेदन कर सकते है तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और बताते है।

naya-job-card-kaise-banaye

नया जॉब कार्ड कैसे बनाएं ?

नया जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले नया जॉब कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए सरकार की वेबसाइट nrega.nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक पर जाने के बाद रोजगार गारंटी योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे gram panchayat के सेक्शन में data entry का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर सभी राज्यों का लिस्ट खुल जायेगा जिसमे अपने राज्य को खोजकर उसे सेलेक्ट करना है।
  • राज्य को सेलेक्ट करने के बाद लॉगिन फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी भरना है जैसे – वर्ष चुने ,अपना ब्लॉक ,ग्राम पंचायत ,ईमेल आईडी आदि प्रकार के जानकारी भरने के बाद login के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • लॉगिन के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आपको registration & job card के विकल्प को चुनना है।
  • इसके बाद आपको bpl data के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • बीपीएल डाटा के ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही आपके स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको पूँछे गए सभी जानकारी भरना है जैसे – नाम ,मोबाइल नंबर ,मकान नंबर आदि प्रकार है।
  • फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरने के बाद आपको save के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • save बटन को सेलेक्ट करते ही आपको पंजीयन नंबर मिल जायेगा जिसे सुरक्षित कर लेना क्योकि जॉब कार्ड डाउनलोड करने के लिए आवश्यक है।

जॉब कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • वोटर आईडी कार्ड

सारांश :

नया जॉब कार्ड बनाने के लिए सरकार की वेबसाइट nrega.nic.in को ओपन करना होगा उसके बाद data entry के विकल्प को चुने फिर अपने राज्य को चुने फिर लॉगिन फॉर्म खुलेगा जिसे भरकर login के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर registration & job card के ऑप्शन को चुने फिर bpl data के विकल्प को सेलेक्ट करते ही फॉर्म खुल जायेगा जिसे भरकर save के बटन को सेलेक्ट कर देना है।

ग्राम पंचायत नरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

पंचायत का काम कैसे चेक करें

नरेगा पेमेंट लिस्ट कैसे निकाले

रोजगार गारंटी का पैसा कैसे चेक करें

जॉब कार्ड का पेमेंट कैसे चेक करें

नया जॉब कार्ड कैसे बनाएं, इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो मोबाइल से नया जॉब कार्ड बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी यदि जॉब कार्ड बनाने में परेशानी हो रही है तो कमेंट करके पूछ सकते है तुरंत जवाब मिलेगा।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह जानकारी पसंद आये तो शेयर जरूर करे जिससे सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोग ऑनलाइन जॉब कार्ड बनाने की प्रक्रिया को जान सके धन्यवाद।

शेयर करें :

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें