मुख्यपृष्ठ » ग्राम योजना » स्वयं सहायता समूह में नाम कैसे जोड़े

स्वयं सहायता समूह में नाम कैसे जोड़े

स्वयं सहायता समूह में नाम कैसे जोड़े : जैसा की आप सभी जानते है कि स्वयं सहायता समूह में नाम होने से कई सरकारी योजना का लाभ मिलता है एवं पैसा भी मिलता है। लेकिन अधिकांश महिला को स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ने की प्रक्रिया पता नहीं होता है। इसलिए सरकार ने वेबसाइट लांच किया है ताकि जितने भी महिला अभी तक स्वयं सहायता समूह से नहीं जुड़ा है। वो घर बैठे अपना नाम जोड़ सके अगर आप भी अपने मोबाइल से स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

आज भी ग्रामीण क्षेत्र के बहुत से महिला स्वयं सहायता समूह में नहीं जुड़ा है जिससे कई सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है। सरकार की तरफ से सभी स्वयं सहायता समूह को गठन के 3 महीने बाद जरूरी सामान खरीदने के लिए 1500 प्रदान करते है। एवं गठन के 6 महीने बाद रोजगार करने के लिए 15000 प्रदान करते है इसके साथ ही व्यवसाय करने के लिए बहुत कम ब्याज में लोन भी मिलता है। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ने एवं लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है।

swayam-sahayata-samuh-me-name-kaise-jode

स्वयं सहायता समूह में नाम कैसे जोड़े ?

मोबाइल से स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट kviconline.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद डायरेक्ट समूह में नाम जोड़ने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भरना है जैसे आप जिस समूह में जुड़ रहे है उस समूह का नाम जन्मतिथि , आधार नंबर , राज्य , जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत , पिन नंबर , बैंक खाता नंबर , आदि प्रकार के सभी जानकारी भरना है।
  • फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी भरने के बाद नीचे चेक बॉक्स में टिक करके save applicant data के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल से स्वयं सहायता समूह में अपना नाम जोड़ सकते है।

स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

स्वयं सहायता समूह लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्वयं सहायता समूह में नाम देखने के लिए सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in को गूगल पर सर्च करने ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद ग्रामीण अजीविका मिशन योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे reports के विकल्प में जाने पर Analytical reports के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे बहुत से विकल्प दिखाई देगा जिसमे तीसरे सेक्शन self help group (SHG) के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • self help group(shg) के ऑप्शन को चुनने पर सात ऑप्शन खुलेगा जिसमे पहले वाले ऑप्शन SHGs in NRLM database को चुनना है।
  • इसके बाद सभी राज्यों का नाम खुलेगा जिसमे अपने राज्य को खोजकर सेलेक्ट करना है फिर जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत को बारी बारी चुनना है।
  • ग्राम पंचायत को चुनने के बाद आपके गांव जितने भी स्वयं सहायता समूह है उनकी लिस्ट खुल जायेगा जिसमे अपने समूह में नाम को सेलेक्ट करके सभी महिला का नाम देख सकते है

सारांश :

स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट kviconline.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद डायरेक्ट फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी को ध्यान से भरना है है फिर नीचे चेक बॉक्स में टिक करके save applicant data के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है इस प्रकार आप घर बैठे स्वयं सहायता समूह में अपना नाम जोड़ सकते है।

स्वयं सहायता समूह में कौन कौन सी नौकरी आ रही है

स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है

स्वयं सहायता समूह का पैसा कब आएगा

स्वयं सहायता समूह की लिस्ट कैसे चेक करें

स्वयं सहायता समूह में कितना पैसा मिलता है

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ने का फॉर्म कहा मिलेगा ?

सरकार की वेबसाइट kviconline.gov.in को ओपन करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते है या समूह सखी से प्राप्त कर सकते है।

स्वयं सहायता समूह को कितना पैसा मिलता है ?

स्वयं सहायता समूह के गठन के 3 महीने बाद 1500 मिलते है एवं 6 महीने बाद रोजगार करने के लिए 15000 मिलते है जिसे वापस करना नहीं पड़ेगा।

स्वयं सहायता समूह को लोन कैसे मिलेगा ?

सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in जाकर लोन के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

स्वयं सहायता समूह में नाम कैसे जोड़े , इसके बारे में हमने यहाँ पर विस्तार से बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको अपने मोबाइल से स्वयं सहायता समूह में नाम जोड़ने में कोई परेशानी नहीं होगी।

अगर आप ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस वेबसाइट से जुड़े रहे यह आर्टिकल सभी महिलाओ के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद।

शेयर करें :

5 thoughts on “स्वयं सहायता समूह में नाम कैसे जोड़े”

    • मैडम , आप कोई भी समूह के अध्यक्ष से बात करके समूह में जुड़ सकते है।

      Reply

सरकारी योजना के बारे में यहाँ पूछें